होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Cancer: 2019 से भारत में कैंसर से 9.30 लाख मौत, चीन के बाद भारत में सबसे अधिक मृत्यु दर

Cancer: 2019 से भारत में कैंसर से 9.30 लाख मौत, चीन के बाद भारत में सबसे अधिक मृत्यु दर

 

आज के भागदौड़ भरे जीवन में लोगों का स्वास्थ कहीं पीछे छूट सा गया है या फिर लोग अपनी सेहत पर ध्यान देना लगभग भूल चूके हैं। खराब जीवनशैली और स्वास्थ्य का ना के बराबर ध्यान देने से आज के दौर में बीमारी घर करने लग जी हैं। खासतौर मधुमेह से लेकर हृदय रोग बड़ी ही तदाद में देखने को मिल रहे है। किंतु आज के युग में कैंसर से जैसी बीमारी ने भी एक बड़ी आबादी को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीमारी के प्रमुख कारण कई प्रकार घटक हैं जैसे खराब वातावरण, तम्बांकू, खान-पान इत्यादि। 

बता दें कि लासेंट की रिपोर्ट में छपे एक लेख में बताया गया है कि भारत में वर्ष 2019 में कैंसर से 9.30 लाख लोगों की मौत हुई है और कुल 12 लाख नए मामले दर्ज किए गए है, जो चीन के बाद एशिया में सबसे अधिक हैं। वहीं, चीन में कुल 48 लाख नए मामले और 27 लाख मौतें हुई। शोधकर्ताओं ने बताया कि भारत, चीन और जापान में कैंसर के मामले एशिया में सबसे अधिक पाए गए हैं। इन तीनों देश को मिलाकर कुल 94 लाख नए मरीज सामने आए हैं और 56 लाख लोगों की कैंसर की बीमारी से मौत हुई है। जापान में 9 लाख नए मामले और 4.4 लाख लोगों की मृत्यु हुई है।

आइए जानें मेडिकल क्षेत्र में किस प्रकार के कैंसर के उपचार हैं मौजूद।

कीमोथेरेपी

कीमोथेरेपी एक दवा उपचार है जो आपके शरीर में तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं को मारने के लिए शक्तिशाली रसायनों का उपयोग करता है। कीमोथेरेपी का उपयोग अक्सर कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि कैंसर कोशिकाएं शरीर की अधिकांश कोशिकाओं की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ती और बढ़ती हैं। 
इम्यूनों थेरेपी

यह एक प्रकार की थेरेपी या चिकित्सा प्रणाली है। जिसमें शरीर की ही कोशिकाओं को कैंसर से लड़ने के लिए तैयार किया जाता है। इस प्रकार की चिकत्सा प्रणाली में शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता के प्रमुख T-cell  को कैंसर जैसी घातक बीमारी को खत्म करने के लिए प्रयोग में लिया जाता है।  

सर्जरी 

कुछ कैंसर के केसों सर्जरी के माध्यम से भी कैंसर से निजात पा सकते है। किंतु इसके लिए हमें कुछ बातों को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि कैंसर की पकड़ या जानकारी अगर शुरूआती दौर में पता चलती है। तो सर्जरी अधिक कारागर साबित होती है।

इस बीमारी के इलाज के लिए आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के अनुसार आपको सबसे बेहतर इलाज के विकल्प बता सकता है। इसलिए सर्वप्रथम अपने डॉक्टर की सलाह और परामर्श पर ही इलाज कराए


संबंधित समाचार