होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए केवल दूध नहीं, बल्कि अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हड्डियों को मजबूत करने के लिए केवल दूध नहीं, बल्कि अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

 

Foods for Healthy Bones: लोगों को लगता है कि सिर्फ दूध पीने से उनकी हड्डियों में मजबूती आ जाएगी, लेकिन यह गलत है।केवल दूध पर निर्भर रहने पर हड्डियों में जान नहीं फूंकी जा सकती बल्कि दूध के साथ-साथ आपको अपने खानपान में कुछ हेल्दू न्यूट्रिएंट्स भी जरुर शामिल करने चाहिए। जिससे आपकी हड्डियों को कैल्शियम के साथ-साथ  विटामिन डी की भी कमी पूरी हो सकें। क्योंकि हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम के अलावा विटामिन डी की भी जरुरत पड़ती है। चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताते है कि अपने डाइट में ऐसी कौन सी फूड शामिल करने से आपको दोनों न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे।

सी फूड

वैसे तो विटामिन डी के लिए सूरज से ज्यादा अच्छा अगर कोई है तो वह है सी फूड। अगर आप नॉन वेज खाते है तो अपनी डाइट में सी फूल शामिल करें और अगर आप नहीं खाते है तो सुबह के समय थोड़ी देर सूरज की किरणों में बैठने से इस कमी को पूरा किया जा सकता है। सी फूड में हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना जैसी मछलियों में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा कार्ड लिवर ऑयल में भी काफी मात्रा में विटामिन डी होता है। रेड मीट में भी अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है।

दूध-दही

दूध-दही में विटामिन डी और कैल्शियम दोनों होते हैं। ऐसे में अगर आप इन्हें अपनी नियमित डाइट में शामिल करते हैं तो हड्डियां मजबूत होगी। ये दोनों चीजें पोषक तत्वों का भंडार माने जाते हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं।

मशरूम

मशरूम को विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी1, बी2, बी 5, विटामिन C, मैग्नीशियम कैल्शियम भी खूब पाया जाता है, जोकि शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं। ऐसे में मशरूम को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।


संबंधित समाचार