होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ट्रंप के दावे को भारत ने किया खारिज, कहा- दोनों के बीच 4 अप्रैल को हुई थी आखिरी बातचीत

ट्रंप के दावे को भारत ने किया खारिज, कहा- दोनों के बीच 4 अप्रैल को हुई थी आखिरी बातचीत

 

भारत ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। दरअसल, ट्रंप ने दावा किया था कि पीएम मोदी से बातचीत के दौरान भारत और चीन के बीच 'बड़े टकराव को लेकर' वह अच्छे मूड में नहीं थे।

वही, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हाल ही में कोई संपर्क नहीं हुआ है। उनके बीच अंतिम बातचीत 4 अप्रैल 2020 को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी। विदेश मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि हम सीधे तौर पर स्थापित तंत्र और कूटनीतिक संपर्कों के माध्यम से चीन के संपर्क में हैं।

ट्रंप ने क्या कहा था?

दरअसल, व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में रिपोर्टरों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत और चीन के बीच 'बड़ा संघर्ष' चल रहा है। उन्होंने कहा, "मैं प्रधानमंत्री को काफी पसंद करता हूं। वे एक शानदार इंसान हैं।" क्या भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव को लेकर वे परेशान हैं? इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, "भारत और चीन के बीच काफी संघर्ष है। दोनों देशों में करीब 140 करोड़-140 करोड़ की आबादी है। दोनों मुल्कों के पास काफी शक्तिशाली सेनाएं हैं। भारत खुश नहीं है और संभवतया चीन भी इस तनाव से खुश नहीं है।"

उन्होंने कहा, "मैं आपको बता सकता हूं कि मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। जो कुछ भी चीन के साथ सीमा पर चल रहा है, उससे पीएम मोदी का मूड अच्छा नहीं है।" आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार (27 मई) को अचानक भारत और चीन के बीच सीमा विवाद में मध्यस्थता करने की पेशकश करते हुए कहा था कि वह दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के बीच जारी गतिरोध के दौरान तनाव कम करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम हैं। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग त्सो, गलवान घाटी, देमचौक और दौलत बेग ओल्डी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पिछले तीन सप्ताह से तनावपूर्ण गतिरोध जारी है।

यह भी पढ़ें- भारत में Corona Virus से संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 66 हजार के करीब, अब तक 4706 लोगों की मौत


संबंधित समाचार