होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया थ्री लाइन व्हिप, क्या है इरादा?

बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को जारी किया थ्री लाइन व्हिप, क्या है इरादा?

 

BJP ने अपने राज्यसभा सांसदों को आज सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। इस व्हिप के बाद अटकलें तेज हो गईं कि मोदी सरकार मंगलवार को राज्यसभा में क्या कोई विधेयक लाने वाली है। मामला इसलिए भी खास है कि मंगलवार को जहां दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं, वहीं यह बजट सत्र के पहले चरण का आखिरी दिन भी है।

बीजेपी ने तीन लाइन के व्हिप में सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए सांसदों से उपस्थित रहने को कहा है। ऐसे में क्या सांसदों को किसी विधेयक पर वोटिंग के लिए उपस्थित रहने को कहा है या फिर बजट पर निर्मला के जवाब का समर्थन देने से ही मामला जुड़ा है, इसको लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बजट सत्र के शुरू होने से पहले ही सरकार बता चुकी है कि उसका लक्ष्य 45 विधेयक पास कराना है।

पार्टी के ही लोगों को इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है कि यह विप क्यों जारी किया गया है। हालांकि कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने जिस तरह से अपने एक फैसले में प्रमोशन को मौलिक अधिकार नहीं माना, उससे विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस को आरक्षण के खिलाफ बता दिया है। खुद सरकार के सहयोगी एलजेपी के सांसद भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाते नजर आए। उससे सरकार दलितों की संभावित नाराजगी को दूर करने के लिए राज्यसभा में कुछ कर सकती है।

यह भी पढ़ें- नतीजों से पहले मनोज तिवारी ने कहा, हैरानी नहीं होगी अगर हम 55 सीट जीत जाएं


संबंधित समाचार