होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Bill Gates ने खरीदा दुनिया का पहला हाइड्रो पावर से चलने वाला याच

Bill Gates ने खरीदा दुनिया का पहला हाइड्रो पावर से चलने वाला याच

 

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति Bill Gates ने विश्व का पहला हाइड्रो पावर से चलने वाला याच खरीदा है। इस याच की कीमत लगभग 4,600 करोड़ है, जिसे सिनोट नाम की कंपनी ने डिजाइन किया है। इस याच में इंफिनिटी पूल, हैलीपैड, स्पा और जिम आदि जैसी सुविधाए हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक 370 फीट लंबा लक्जरी जहाज है। यह पूरी तरह से लिक्विड हाइड्रोजन द्वारा संचालित किया जाता है। डच डिजाइन फर्म सिनोट ने पिछले साल जहाजों के एक कार्यक्रम में इस याच के डिजाइन को लॉन्च किया था। इस जहाज में 5 डेक हैं और एक वक्त पर इसमें 14 गेस्ट समेत 31 क्रू मेंबर रह सकते हैं। वहीं यह जहाज पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है।

इसमें एक जेल इंधन वाले फायर बाउल्स का इस्तेमाल किया गया है, जो गेस्ट को बाहर भी गरम रखेंगे और इसके लिए उन्हें कोयला या लकड़ी से आग नहीं जलानी पड़ेगी। इस जहाज की सबसे अत्याधुनिक विशेषता डेक के नीचे लगाए गए 28 टन के वैक्यूम सील टैंक हैं। जहाज में दो 28 टन के वैक्यूम सील टैंक लगाए गए हैं, जिसमें लिक्विड हाइड्रोजन भरी गई है। इससे जहाज पानी में आसानी से चलाया जा सकता है। ईंधन दो-मेगावॉट मोटर्स और प्रोपेलर के लिए ऑन-बोर्ड बिजली पैदा करेगा।


संबंधित समाचार