होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Benefit Of Green Chilli: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक हरी मिर्च खाने से मिलेंगे कई

Benefit Of Green Chilli: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक हरी मिर्च खाने से मिलेंगे कई

 

खाने को स्वादिष्ठ और चटपटा बनाने वाली हरी मिर्च न सिर्फ खाने में जान डालती है, इसकी और भी कई खास बातें है, जैसे ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  अक्सर कई लोग हरी मिर्च खाने से परहेज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च कई बीमारियों का इलाज करने में भी मददगार है। इस पर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना  हैं कि यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कुलेशन में तेजी लाने में काफी मदद करती है।

हरी मिर्च में मिलने वाले पोषक तत्व
हरी मिर्च में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें भी पाई जाती हैं।


हरी मिर्च के जादुई फायदे -

ब्लड सर्कुलेशन तेज करती है
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है। मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करती है
कोरोना काल में हरी मिर्च खाने पर जोर दिया जा रहा है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है। हरी मिर्च इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है।

मूड ठीक करती है
हरी मिर्च मूड बूस्टर का भी काम करती है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है।

आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन लाभकारी हो सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

चेहरे पर निखार लाती है
हरी मिर्च आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है. इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और किन चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए?


संबंधित समाचार