होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और किन चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए?

बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए और किन चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए?

 

मानसून का मौसम हमारे लिए जहां चिलचिलाती धूप से राहत दिलाता है, तो वहीं अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। खाने से होने वाले संक्रमण से लेकर मच्छर से होने वाली बीमारियों तक, बारिश के मौसम कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के साथ अपने इम्यून सिस्टम को भी मजबूती देना चाहिए। इसके लिए संतुलित आहार अहम भूमिका निभा सकता है।

मसालेदार और ऑयली फूड से दूर रहें

बारिश के मौसम में पेट से जुड़ी बीमारियां आसानी से हो जाती हैं, क्योंकि उमस हमारे मेटाबॉलिज्म को धीमा करती हैं।

ताज़ा पका हुआ खाने का ही सेवन करें-

* हरी पत्तेदार सब्जियां न बिल्कुल न खाएं
हरी पत्तेदार सब्जियां पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं, इसलिए इन्हें रोज़ाना खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन बारिश के मौसम में, बेहतर है कि इन्हें डाइट में शामिल न किया जाए। इस मौसम में उमस बढ़ने की वजह से हरी पत्तेदार सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं। इसलिए इस मौसम में पालक, पत्ता गोभी और फूल गोभी जैसी सब्जियां नहीं खानी चाहिए।

* मसाला चाय पीनी चाहिए
मानसून में होने वाली उमस और पसीने की वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। मसाला चाय में दालचीनी, तुलसी, अदरक, इलायची जैसी चीज़ों का इस्तेमाल ज़रूर करें, ताकि संक्रमण से बचे रहें।

* साफ पानी जरूर पिएं
कई लोग किचन के नल या बोरवेल से सीधे पानी पी लेते हैं। उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता कि बारिश के मौसम में पानी कीटाणुओं से आसानी से संक्रमित हो जाता है। यह दूषित पानी पीने से पेट से जुड़े इंफेक्शन, दस्त या टाइफाइड होने का खतरा रहता है।

* मसालों का इस्तेमाल करें
मसाले एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। अपनी डाइट में हल्दी, काली मिर्च और लॉन्ग जैसे मसाले शामिल करने से आप संक्रमणों से बचे रहेंगे। साथ ही ज़ुकाम और खांसी का जोखिम भी कम होगा।

यह भी पढ़ें- Bread Rasmalai: टेस्टी रसमलाई, नहीं पड़ेगी छैना की भी जरूरत, देखिए रेसिपी


संबंधित समाचार