होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पार्टनर संग नजदीकियां बढ़ाने से पहले जरूर पूछें ये सवाल

पार्टनर संग नजदीकियां बढ़ाने से पहले जरूर पूछें ये सवाल

 

इंटीमेसी (Intimacy) एक रिलेशनशिप (Relationship) का बहुत गंभीर और जरूरी हिस्सा होता है। फिल्मों में भले ही इसे किसी भी तरीके से क्यों न दिखाया जाए, लेकिन असल जिंदगी में किसी के साथ फिजिकल रिलेशनशिप (Physical Relationship) की शुरुआत करना न सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर दूसरे के साथ जोड़ता है, बल्कि आप मानसिक तौर पर भी आप उस इंसान से जुड़ जाते हैं। आज भले ही हमारी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ने इसे बहुत आम कर दिया हो लेकिन भारत जैसे देश में अभी भी ये एक बहुत बड़ी बात है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ शारीरिक रूप से जुड़ने से पहले आपको पूरा आश्वस्त होना जरूरी है। आप किस के साथ इंटीमेट (Intimate) होते हैं ये आपका निजी मामला है, लेकिन इस रास्ते पर कदम बढ़ाने से पहले कुछ सवाल अपने पार्टनर से जरूर पूछ लें...

ये रिलेशनशिप उनके लिए क्या है

सबसे पहले, पूछने के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि आपका चुना हुआ साथी इमोशनल या फिजिकल किस रिलेशनशिप की तलाश में है। सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक ही जैसा सोच रहें हों, क्योंकि अगर आप में से कोई एक रिश्ते से कम या ज्यादा तलाश कर रहा है तो बेहतर होगा कि आप इंटीमेसी से दूर रहें और चीजों को और अधिक जटिल बना दें। उदाहरण के तौर पर आप उनसे इमोशनली जुड़े हैं और वो नहीं तो फिर आपकी नजदीकियां आगे चलकर आपकी परेशानी का कारण बन सकती है।

हम किस प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर रहें हैं

इंटीमेसी के बाद आपको किसी भी तौर पर परेशानी चाहें वो अनवॉन्टेड प्रेगनेंसी हो या अन्य कोई एसटीडी का सामना न करना पड़ें इसके लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से प्रोटेक्शन के बारे में पहले ही बात कर लें। बहुत से लड़के इंटीमेट होते समय प्रोटेक्शन इस्तेमाल नहीं करते, इसलिए जरूरी है कि इंटीमेट होने से पहले आप अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें।

मेडिकल हिस्ट्री

शारीरिक संबंध बनाने से पहले अपने पार्टनर से जुड़ी मेडिकल हिस्ट्री को जान लेना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि फिजिकल रिलेशनशिप के कारण आपको अपने पार्टनर से कई तरह की बीमारियां गिफ्ट में भी मिल सकती हैं। अगर आपको अपने पार्टनर की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में नहीं पता है तो आप सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इसके बारे में जान लेना बेहद जरूरी है।

खुद से भी करें सवाल

किसी भी तरह से अपने रिलेशनशिप को फिजिकल बनाने से पहले जरूरी है कि आप अपनी ओर से भी निश्चिंत हो। क्योंकि हो सकता है कि एक बार के लिए आपको ये अच्छा लगे लेकिन बाद में आपको इसका पछतावा भी हो सकता है। पहली चीज जो आपके लिए सबसे जरूरी है वो ये कि आप इस सवाल को खुद से करें कि क्या ये पार्टनर आपके लिए सही है, जैसा आपने सोचा था वैसा है या नहीं। दूसरी बात जिस पर आपको गौर करना जरूरी है वो है समय। हर चीज के लिए एक निर्धारित समय होता है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं, जैसे क्या अपने रिलेशनशिप को अगले पड़ाव पर ले जाने का ये समय सही है या अभी इस पर और काम करने की जरूरत है। क्योंकि कई बार भावुक होकर किए गए फैसले हमें अंत में परेशान कर सकते हैं। आखिरी पर सबसे जरूरी कि फिजिकल इंटिमेसी आपकी कोर वैल्यूज पर फिट बैठ रही है या नहीं। कई बार हम ये सोच कर रिलेशनशिप में आगे बढ़ जाते हैं, कि कहीं हमारी इस बात का पार्टनर को बुरा न लग जाए भले ही ये हमारी नैतिकता के अनुकूल न हो। किसी के साथ अपने रिलेशनशिप को रखने का मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपको अपनी वैल्यूज के साथ समझौता करना पड़े। किसी भी हालत में भावनाओं में बहकर कोई फैसला न लें, वर्ना बाद में आपको पछताना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- चैटिंग पर ऐसे करें लड़की को इंप्रेस


संबंधित समाचार