होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Beauty Tips: आंखों के आसपास ही क्यों आती हैं झुर्रियां, जानिए इसका कारण और बचाव

Beauty Tips: आंखों के आसपास ही क्यों आती हैं झुर्रियां, जानिए इसका कारण और बचाव

 

अक्सर त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Related Problems) होती हैं जो उन चीजों के कारण विकसित होती हैं जो हम अवचेतन (Subconsciously) रूप से करते हैं। आपने देखा होगा कि जब आप धूप में घड़ी पहनते हैं तो आपके हाथ पर टैन लाइन (Tan Line) नजर आने लग जाती है? अक्सर ऐसी चीजें होती हैं जो हम जानबूझ कर करते भी नहीं, लेकिन फिर भी आपकी त्वचा पर भारी पड़ती हैं। कई बार आपके चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles on Face) नजर आने लग जाती हैं, आज अपनी इस स्टोरी में हम इसी पर बात करेंगे...

कैसे होती हैं झुर्रियां
आपके चेहरे पर झुर्रियां तब विकसित होती हैं जब त्वचा ढीली होने लगती है। वे सबसे पहले लगातार गति के कारण आंखों और मुंह के आसपास विकसित होते हैं। मुंह खोलने और बंद करने के परिणामस्वरूप त्वचा में कसाव और ढीलापन आ सकता है जो जब आप बूढ़े हो जाते हैं तो झुर्रियां विकसित करने वाला पहला स्थान बन जाता है।

क्यों होती हैं झुर्रियां
जब आप आईलाइनर लगाती हैं या वाइप या कॉटन बॉल से अपना मेकअप उतारने की कोशिश करती हैं, तो आप उस त्वचा को खींचती हैं जो पहले से ही बहुत संवेदनशील है। आंखों के आसपास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है और जब आप इसे खींचते हैं, तो आप इसे ढीला कर देते हैं। इस समय त्वचा की देखभाल करने के महत्व को कोई नहीं समझता है, लेकिन समय के साथ, इसके परिणामस्वरूप झुर्रियां पड़ जाती हैं।

कैसे करें बचाव
जब आप आईलाइनर लगा रही हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को ऊपर की ओर न खींचे। यही हाल मेकअप रिमूवर का भी है। एक सौम्य माइक्रो-फाइबर कपड़े का प्रयोग करें और धीरे-धीरे अपनी आंखों से मेकअप को हटाएं। अपनी त्वचा को इधर-उधर रगड़ना सबसे बुरा काम है जो आप करती हैं। मॉइस्चराइजर या अंडर आई क्रीम लगाते समय अपनी अनामिका का उपयोग करें। यह एकमात्र उंगली है जो सबसे कोमल है और कम दबाव का उपयोग करती है।

यह भी पढ़ें- Beauty Tips: एंटी एजिंग के लिए रोज करें फेशियल योगा, मिलेंगे ढेरों फायदे


संबंधित समाचार