होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं सावधान, पड़ सकता है आपके शरीर बड़ा असर

सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं सावधान, पड़ सकता है आपके शरीर बड़ा असर

 

जैसे-जैसे मौसम बदलता हैं वैसे-वैसे लोगों का लाइफ्साइटल बदलता हैं। खान-पान, रहन-सहन हर किसी में बदलाव आ जाता हैं। लेकिन क्या आप ने कभी ध्यान दिया है कि आप सबसे ज्यादा बीमार सर्दी के मौसम में होते है। इसका सबसे बड़ा कारण रोजाना गर्म पानी से नहाना होता है। आइये जानते हैं इसके पिछे की क्या हैं वजह...

सर्दी के मौसम में रोजाना गर्म पानी से नहाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी की आपके शरीर के साथ- साथ इसका असर आपके दिमाग पर भी देखने को मिलता हैं। सबसे पहले तो गर्म पानी स्किन के केराटिन सेल्स को डैमेज करता हैं। साथ ही स्किन डिजीज और रैशेज की परेशानियां देखने को मिलती है। गर्म पानी से शरीर में इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने वाले अच्छे बैक्टीरिया निकल जाते है।

इसके अलावा इसका असर आपके बालों पर काफी असर पड़ता है। बालों के मॉइश्चर में कमी आ जाती है जिससे बाल रफ हो जाते है। साथ ही स्कैल्प ड्राय हो जाता है और बाल हद से अधिक झड़ने लगते हैं।  गर्म पानी आपकी आंखों के लिए भी बहुत नुकसानदायक होता है। गर्म पानी से नहाने पर आखें लाल हो जाती है। आखों में खुजली समेत बार-बार पानी आने की समस्यायें देखने को मिलती हैं।

वहीं, एक्सपर्ट्स की माने तो गर्म पानी से रोजाना नहाने से आपके दिमाग पर असर पड़ता है। आपके सोचने की क्षमता में कमी आ जाती है। आप की याददाश्त में भी असर देखने को मिलता है। आप महसूस करेंगे की आप जल्दी चीज़े भूलने लगते हैं। इसलिये सलाह दी जाती है कि आप गर्म पानी से ना नहाते हुए गुनगुने पानी से नहा सकते हैं। इससे आपके बालों, स्किन, आखों और दिमाग पर असर नहीं पड़ेगा। 


संबंधित समाचार