होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले चीन लंबे समय से भारत के लिए खतरा पैदा कर रहा, हम कई देश आ सकते हैं साथ

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले चीन लंबे समय से भारत के लिए खतरा पैदा कर रहा, हम कई देश आ सकते हैं साथ

 

अमेरिका चीनी सेना की क्षमताओं को देखते हुए भारत समेत दुनिया में अपने सहयोगी देशों को साथ ले सकता है। इस बात की जानकारी अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को दी है। एक समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत के पड़ोसी देश चीन की सेना ने जो तरक्की हासिल की है, उसको सच माना जा सकता है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सैन्य ताकत बढ़ाने चाहते हैं। चीन काफी लंबे अरसे से भारत के लिए खतरा पैदा कर रहा है। उसी से निपटने के लिए कई देशों को साथ ले सकते हैं। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि अमेरिका के रक्षा विभाग चीन की सैनिकों से होने वाले खतरे को समझने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है। मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में हमारी सेना, रक्षा विभाग और सैन्य संस्थान इतने मजबूत हैं कि अमेरिकी लोगों की हिफाजत हमेशा कर सकेंगे।विदेश मंत्री का यह भी कहना है कि हम दक्षिण कोरिया, भारत, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित विश्व के अपने सभी साथी देशों के अच्छे साझेदार हो सकते हैं। लेकिन यह भी तय किया जाना जरूरी है कि पश्चिमी देशों में आजादी (फ्रीडम) का जो अमेरिकी मॉडल है वो इन देशों में भी हो।

विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद पर भी बयान दिया है। विदेश मंत्री का कहना है कि यह मार्च की महीने से ही चल रहा है। चीन की कम्युनिस्ट ऐसा अपने फायदे के लिए कर रही है। हालांकि, चीन लंबे समय से भारत के लिए यह खतरे पैदा कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के खिलाफ अमेरिकी संसद अभी 60 बिल लंबित हैं। मुझे यह मालूम नहीं है कि इनमें से कौन से बिल राष्ट्रपति ट्रंप के पास तक पहुंचेंगे। बीते हफ्ते चीन के उईगर मुसलमानों से जुड़ा बिल लाया गया था। मैं सांसदों से अपील करूंगा कि वे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को आगे बढ़ने से रोकने और अमेरिकी लोगों को सुरक्षित रखने में प्रशासन की मदद करें।

 


संबंधित समाचार