होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अमेरिका ने जारी की नई ट्रेवल एडवाइजरी, अब चीन जाने पर हो सकती है गिरफ्तारी

अमेरिका ने जारी की नई ट्रेवल एडवाइजरी, अब चीन जाने पर हो सकती है गिरफ्तारी

 

चीन और हांगकांग की यात्रा पर जाने के खिलाफ अमेरिका ने नई चेतावनी जारी की और कहा है कि वहां पर मनमाने तरीके से हिरासत में लिए जाने और मनमाने तरीके से स्थानीय कानून थोपे जाने का खतरा है। ऐसा माना जा रहा है कि यह परामर्श अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ा सकता है जो हांगकांग में जून में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने को लेकर पहले से ही अधिक है। 

इसे लेकर अमेरिका कई दंडात्मक कार्रवाई कर चुका है। वही, नए परामर्श में अमेरिकी नागरिकों को चेतावनी दी गई है कि चीन जांचकर्ताओं से सहयोग करने को मजबूर करने के लिए मनमाने तरीके से किसी को भी हिरासत में ले सकता है और बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा सकता है। इसके अलावा विदेश से परिवार के सदस्यों को चीन लौटने के लिए दबाव डाल सकता है, दीवानी विवादों को प्रभावित कर सकता है। 

इसके अलावा परामर्श में कहा गया है कि चीन या हांगकांग में रहने वाले या वहां की यात्रा पर जाने वाले अमेरिकी नागरिकों को वह हिरासत में ले सकता है और ना उन्हें राजनयिक तक पहुंचने देगा और न ही उनके अपराध के बारे में कोई सूचना देगा। ऐसे में अमेरिकी नागरिकों से लंबे समय तक पूछताछ की जा सकती है और बिना कानूनी प्रक्रिया के उनकी हिरासत को बढाया जा सकता है। परामर्श में यह भी कहा गया है कि हांगकांग में चीन एकतरफा और मनमाने ढंग से पुलिस और सुरक्षा शक्तियों का प्रयोग कर सकता है।

यह भी पढ़ें- चीन ने अमेरिका पर साधा निशाना, विश्व शांति के लिए बताया सबसे बड़ा खतरा


संबंधित समाचार