होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

फजलुल्लाह के बाद अब एक धार्मिक विद्वान बना तहरीक-ए-तालिबान का चीफ

फजलुल्लाह के बाद अब एक धार्मिक विद्वान बना तहरीक-ए-तालिबान का चीफ

 

आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के चीफ फजलुल्लाह इस महीने की शुरुआत में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था. बता दें फजलुल्लाह ने ही नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई की हत्या करने का आदेश दिया था. अब फजलुल्लाह की जगह एक धार्मिक विद्वान इस संगठन का नया चीफ बना है.

 

पाकिस्तानी तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने शनिवार को बताया कि  तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के कार्यकारी परिषद ने मुफ्ती नूर वली मसूद को अपना नया अध्यक्ष और मुफ्ती माझिम उर्फ मुफ्ती हफजुल्ला को नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. खुरासानी ने पहली बार ये स्वीकार किया कि  फजलुल्लाह अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में ड्रोन हमले में मारा गया था.

 

बता दें आतंकी फजलुल्लाह ने ही पाकिस्तान को सबसे ज्यादा खून के आंसू रुलाए हैं. हालांकि, फजलुल्लाह को पाकिस्तान ने ही पनाह दी थी. पाकिस्तान के पेशावर स्थित आर्मी स्कूल में 150 से ज्यादा मासूम बच्चों का कत्ल करने में फजलुल्लाह का ही हाथ था.

 

फजलुल्लाह के खात्मे की जानकारी देते हुए अमेरिकी सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल मार्टिन ने बताया था कि अमेरिकी सेना ने अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान बॉर्डर से सटे कुनार प्रांत में आतंकियों के खात्‍मे के लिए 13 जून से ही अभियान चलाया था. इसी अभियान के तहत ड्रोन हमले में फजलुल्लाह को निशाना बनाया गया.

 

आतंकी फजलुल्लाह पाकिस्तान के प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का मुखिया था. टीटीपी को सितंबर 2010 में वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित कर उस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. फजलुल्लाह कई आतंकी हमलों को अंजाम दे चुका था. उसी ने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई पर हमला करवाया था.

 

बता दें फजलुल्लाह अमेरिका की मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में था और उस पर करीब 32.5 करोड़ रुपये का इनाम था. अमेरिका के एक राज्य विभाग ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह की पहचान या उसका पता बताने वाले को 50 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की थी.

 


संबंधित समाचार