होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

9/11 Terror Attack: सबसे बड़े आतंकी हमले की 18वीं बरसी आज, एक झटके में हुई थी 3 हजार लोगों की मौत

9/11 Terror Attack: सबसे बड़े आतंकी हमले की 18वीं बरसी आज, एक झटके में हुई थी 3 हजार लोगों की मौत

 

11 सितंबर, 2001 आज ही के दिन 18 साल पहले अमेरिका उस त्रासदी से रूबरू हुआ, जिसकी कल्पना भी उसने कभी नहीं की थी। अमेरिका में सबसे खतरनाक आंतकी हमला आज ही के दिन हुआ था और न्यूयॉर्क की नाक कही जाने वाली इमारत वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पलभर में राख हो गई। अल कायदा के आतंकी हमले में सैकड़ों बेगुनाह अमेरिकी नागरिकों की जान चली गई। अमेरिका ने इन हमलों के तुरंत बाद अलकायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम रखा था।

11 सितंबर 2001 को आतंकी संगठन अलकायदा के आतंकियों ने 4 यात्री विमान अगुआ कर लिए थे और इसके बाद चार में से दो विमान न्यूयॉर्क शहर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा गए। तीसरा पेंटागन पर और चौथा विमान जंगल में गिरा दिया गया। सुबह 8:46 बजे, अमेरिकी एयरलाइंस की फ्लाइट 11 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के नॉर्थ टॉवर और दूसरा विमान 9:03 बजे साउथ टॉवर से टकराया। जब विमान ट्रेड सेंटर से टकराया तो विमान में सवार यात्रियों सहित 2974 लोग मारे गए और करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ।

मरने वालों में 343 फायर विभाग और 60 पुलिस अधिकारी भी शामिल थे। वहीं इस घटना को अंजाम देने वाले 19 आतंकियों की भी मौत हुई। मरने वाले लोगों में 70 अलग-अलग देशों के नागरिक थे। इस खौफनाक हमले को अंजाम देने वाले अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के 19 हाइजैकर्स में से 15 सऊदी अरब के थे और बाकी यूएई, इजिप्‍ट और लेबनान के रहने वाले थे। बाद में जांच में सामने आया कि 9/11 का मास्टर माइंड खालिद शेख मोहम्मद था। वह ओसामा बिन लादेन का काफी खास साथी था. इस हमले की तैयारी साल 1996 से ही शुरू हो गई थी।

अलकायदा के आतंकी हमले में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से अलग-अलग तरह का लगभग 18 लाख टन मलबा निकला था। इस मलबे को यहां से हटाने में ही 9 माह का समय लगा था। इस आतंकी हमले के बाद अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने ओसामा बिन लादेन को मारने की ठान ली थी, उसके लिए वो लगातार उसके पीछे पड़े रहे। उसके ठिकानों की तलाश करते रहे, आखिर में ओसामा के आवाज के सैंपल से मेल खाती आवाज से खुफिया एजेंसियों को ओसामा के बारे में इनपुट मिला, 2 मई 2011 में पाकिस्तान में छुपे इस आतंकी को अमेरिकी सेना ने मार गिराया।


संबंधित समाचार