होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

थाइलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चे, रेस्क्यू में लग सकते हैं 4 महीनें

थाइलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चे, रेस्क्यू में लग सकते हैं 4 महीनें

 

थाइलैंड में 12 बच्चों और उनके कोच को गुफा से ढूंढ़ निकाला गया है, लेकिन उनके बाहर आने में करीब 4 महीने तक का वक्त लग सकता है. एक योजना के तहत इन्हें 4 महीने तक खाना दिया जाएगा और साथ ही उन्हें गोताखोरी की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. दरअसल, गुफा में अभी काफी पानी भरा हुआ है. इससे बाहर निकलने के रास्ता बंद है. रास्ते को खोलने के लिए गुफा के 4 किलोमीटर तक लोहे के पाइप लगाए गए हैं, ताकि इसके जरिये पानी बाहर आ सके और बच्चों को जल्द से जल्द बाहर निकाला जा सके.

 

मामले में रेस्क्यू टीम के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में गुफा में पानी का स्तर 40% तक घट गया है और 1.5 किलोमीटर तक कीचड़ भी हटाया जा चुका है. बाकी पानी हटाने के लिए पाइपों का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बच्चों तक पहुंचने के लिए उन्हें 2.5 किलोमीटर का एरिया साफ करना है.

 

बता दें ये बच्चे थैम लुआंग गुफा में करीब 11 दिनों से फंसे हुए हैं. गुफा में फंसे सभी 12 खिलाड़ी अंडर-16 फुटबॉल टीम के सदस्य हैं जिनकी उम्र 11 से 16 साल के बीच है. जबकि, कोच की उम्र 25 साल है. घटना के दिन ये सभी प्रैक्टिस मैच के बाद गुफा देखने गए थे, तभी बारिश शुरू हो गई और गुफा के रास्ते में पानी भर गया और पानी भरने की वजह से रास्ता ब्लॉक हो गया. बच्चों और कोच के रेस्क्यू के काम में ब्रिटेन, चीन, म्यांमार, लाओस, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के एक्सपर्ट की टीम को लगाया गया है.

 

 

 


संबंधित समाचार