होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति पद के लिए भरा नामांकन, राहुल गांधी समेत कई नेता रहे मौजूद

यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति पद के लिए भरा नामांकन, राहुल गांधी समेत कई नेता रहे मौजूद

 

विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने सोमवार को यानी आज नामांकन कर दिया है। इसे मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और एनसीपी के लीडर शरद पवार (Sharad Pawar) समेत कई विपक्षी नेता उनके साथ मौजूद रहे। यही नहीं समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) और टीएमसी के सुधींद्र कुलकर्णी (Sudheendra Kulkarni) समेत कई अन्य विपक्षी नेता भी मौजूद थे। कांग्रेस के राज्यसभा में नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) भी इस अवसर पर थे, जो राहुल गांधी के साथ में ही बैठे नजर आए।

इतना ही नहीं इस दौरान यशवंत सिन्हा की उम्मीदवारी को समर्थन करने वाली तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी टीआरएस (TRC) के नेता भी वहां पहुंचे थे। इस मौके पर जम्मू कश्मीर से फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) भी समर्थन जाहिर करने पहुंचे थे। बता दें कि यशवंत सिन्हा सत्ताधारी एनडीए गठबंधन की ओर से मैदान में उतारी गईं द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को चुनौती देंगे। हालांकि द्रौपदी मुर्मू की जीत काफी हद तक पक्की ही मानी जा रही है। इसकी कारण यह है कि एनडीए बहुमत के आंकड़े से बस थोड़ी ही दूर है, जबकि वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल जैसी पार्टियों ने उनके समर्थन की घोषणा की है।

यशवंत के नाम पर सीपीएम की बंगाल यूनिट ने जताई थी आपत्ति
बता दें कि राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्ष की तरफ से कई राउंड मंथन चलाया गया था। उसके बाद ही यशवंत सिन्हा के नाम पर सहमति बनी थी। हालांकि उन्हें लेकर काफी मतभेद भी देखने को मिल रहे हैं और सीपीएम की बंगाल यूनिट ने यह कहते हुए उनके नाम का विरोध किया है कि वह भाजपा से जुड़े रहे हैं। उनके नाम पर फैसले से पहले विपक्षी दलों ने शरद पवार से उम्मीदवार बनने का काफी आग्रह किया था, लेकिन उन्होंने इसे सिरे से खारिज कर दिया था। उनके अलावा महात्मा गांधी के पौत्र ने भी इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। इसके चलते अंत में यशवंत सिन्हा के नाम पर ही मुहर लगाई गई थी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, डोडा से लश्कर का आतंकी गिरफ्तार


संबंधित समाचार