होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Low Weight: कम वजन से हैं परेशान, तो तुरंत करें यह उपाय

Low Weight: कम वजन से हैं परेशान, तो तुरंत करें यह उपाय

 

मानव शरीर में हर चीज का संतुलित होना बहुत जरूरी है। किसी भी चीज की कम मात्रा हो या अधिक मात्रा दोनों ही का होना खराब है। ठीक उसी प्रकार शरीर के वजन का अधिक होना हो या कम स्वास्थ्य की दृष्टी के हिसाब से गलत है। लोग कम वजन को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं फिर भी उनके वजन में वृद्दी ना के बराबर होती है या फिर उम्मीद से बहुत कम होती है।

कैलोरी सरप्लस

जब भी हम भोजन करते हैं तो हमें सर्वाधिक रूप से भोजन मे मौजूद कैलोरी को ध्यान में रख कर ही भोजन का उपभोग करना चाहिए। दरसल कैलोरी एक प्रकार की इकाई है। जोकि भोजन में मौजूद ऊर्जा के पैमाने के लिए प्रयोग में ली जाती है। इसे एक उदाहरण के तौर पर समझिए 1 किलो लोकी और 1 केले के अंदर समान प्रकार की ऊर्जा मौजूद होती है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए अधिक कैलोरी वाली चीजों को उपयोग में लें।

प्रोटीन

हमें अपने आहार में उचित मात्रा में प्रोटीन को भी जोड़ना चाहिए। प्रोटीन हमारे शरीर की माशपेषियों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। भारत में लोग भोजन में अधिक मात्रां में कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करते हैं।

व्यायाम

कई मेडिकल रिसर्चो में देखा गया है कि व्यायाम हमारे शरीर में वजन और शरीर की मुद्रा को सही करने में लाभकारी साबित हुआ है। व्यायाम से हमारे शरीर में फैट की मात्रा कम होती है और अधिक मात्रा में मसल मॉस बना रहता है। हम अपने व्यायाम में योग और वेट ट्रैनिंग को भी जगह दे सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

भोजन में ड्राई फ्रूट्स का खाने से हमारा वजन तो बढ़ता ही है इसके साथ ही इनमें मौजूद जरूरी फैट दिमाग के सुचारू रूप से काम करने के लिए बहुत जरूरी हैं।


संबंधित समाचार