होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

World Cancer Day : कैंसर से लड़ने में मददगार हैं ये Foods, आज से ही Diet में करें शामिल

World Cancer Day : कैंसर से लड़ने में मददगार हैं ये Foods, आज से ही Diet में करें शामिल

 

हर वर्ष 4 फरवरी को 'वर्ल्ड कैंसर डे' मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को कैंसर की बीमारी के प्रति जागरुक करना है। इसको लेकर दुनियाभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इसके अलावा पोस्टर्स और होल्डिंग-बैनर्स के जरिए लोगों को कैंसर के प्रति जागरुक तथा इससे बचाव के उपायों के बारे में बताया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार साबित होने वाले कुछ फूड्स (Foods) के बारे में। तो चलिए जानते है... 

कैंसर में इन चीजों को डाइट में करें शामिल

हरी पत्तेदार सब्जियां 

जैसा की आप जानते ही है हरी पत्तेदार सब्जियां कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होती हैं। ऐसे में  ये कैंसर से बचाव करने में भी सहायक हैं। इसके अलावा कैंसर में सरसों, पालक आदि का सेवन करना चाहिए। इन सब्जियों में मौजूद फाइबर, बीटा कैरोटिन, ल्यूटिन, फोलेट और कैरोटोनॉयड्स जैसे पोषक तत्व कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में कैंसर रोधी गुण होते हैं। ग्रीन टी में ब्लैक टी की तुलना में तीन गुना अधिक कैटेकिन्स होते हैं। नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से मूत्राशय और पाचन तंत्र के कैंसर का खतरा कम होता है। 

गाजर 

एक रिपोर्ट के मुताबिक कई अध्ययनों में पाया गया है कि गाजर का अधिक सेवन कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करता है। इसलिए संभावित रूप से कैंसर के खतरे को कम करने के लिए गाजर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

ब्रोकली 

दरअसल, ब्रोकोली में आइसोथियोसाइनेट और इंडोल यौगिक होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों और धीमी गति से ट्यूमर के विकास को रोकते हैं। ऐसे में कैंसर को कम करने के लिए ब्रोकली का सेवन आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। 

टमाटर 

टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व होता है, जो कैंसर रोधी गुणों से भरपूर और कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होता है। लाइकोपीन तत्‍व प्रोस्टेट और अन्य कैंसर से रक्षा कर सकता है.तो टमाटर का सेवन जरूर करें। 

लाल अंगूर 

बता दें कि अंगूर कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. रेस्वेराट्रोल अंगूरों में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिक है। यह खासतौर पर लाल और काले अंगूरों में पाया जाता है. ऐसे में यह कैंसर से बचाव में मददगार हो सकता है।


संबंधित समाचार