होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

एक महीने के रिचार्ज पैक में 30 की बजाय 28 दिन की ही वैलिडिटी क्यों होती है?

एक महीने के रिचार्ज पैक में 30 की बजाय 28 दिन की ही वैलिडिटी क्यों होती है?

 

नवंबर के बाद से कई टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज पैक की कीमतें बढ़ा दी हैं। ऐसे में ग्राहकों का खर्चे भी बढ़ गया हैं। उनके लिए रिचार्ज  करवाना अब महंगा सौदा हो गया है। हालांकि, किसी भी कंपनी ने प्लान की वैलिडिटी को लेकर कोई बदलाव नहीं किया है। आपने कभी सोचा है कि एक महीना का रिचार्ज करवाने पर 30 या 31 दिनों की जगह पर 28 दिनों तक का ही प्लान क्यों मिलता है तो आईए आपको बताते हैं कि ऐसा करने से कंपनी को क्या फायदा होता है।

टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को 28 दिन का रिचार्ज पैक देकर 30 दिनों के पैसे लेती है। इस तरह से ग्राहकों के लिए तो 12 महीने होते हैं, लेकिन कंपनियों के हिसाब से आप 13 महीने तक का रिचार्ज करवाते हैं। ऐसे में कंपनियों को एक महीने का मुनाफा होता हैं। बता दें कि जियो कंपनी द्वारा महीने का रिचार्ज 28 दिनों की वैधता के साथ शुरू किया गया था, जिसके बाद से अन्य कंपनियां भी इस वैधता के साथ अपने प्लान पेश करने लगी है। इससे पहले कंपनिया मंथली रिचार्ज पैक को 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ ही पेश करती थी।

28 दिन की वैलिडिटी प्लान के पीछे का सारा खेल मार्केटिंग है। साल में 12 महीने होते हैं लेकिन 28 दिन के हिसाब से देखा जाए तो 13 महीने हो जाते हैं। जिससे कंपनियों को एक महीने का प्रॉफिट होता है। मार्केटिंग के हिसाब से अगर हर महीने को 28 दिन का मानेंगे तो साल में 13 महीने हो जाएंगे। ऐसे भी समझ सकते है 28×13=365 दिन यानि सालभर के बराबर हो जाता है। ऐसे में कंपनी को 1 महीने का फायदा होता है।

यह भी पढ़ें- Knowledge News: CID और CBI क्या है? जानिए दोनों में अंतर


संबंधित समाचार