होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Knowledge News: CID और CBI क्या है? जानिए दोनों में अंतर

Knowledge News: CID और CBI क्या है? जानिए दोनों में अंतर

 

भारत के अलावा अन्य देश के लोग भी जब भारत की खबरों को टीवी पर देखते हैं या न्यूज पेपर पढ़ते हैं। तो देश के लोगों ने सीआईडी और सीबीआई (CID-CBI) के बारे में जरूर सुना एंव पढ़ा होगा। इसलिए आप यह जरूर जानना चाहेंगे की सीबीआई और सीआईडी में क्या अंतर होता है? जब कोई बड़ी घटना घटित हो जाती है तो मांग की जाती है हम इसकी जांच सीबीआई से कराएं या सीआईडी इस मामले की जांच करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें सीबीआई और सीआईडी दोनों ही जांच एजेंसियां आपराधिक मामले से जुड़ती हैं। यहां जानिए सीबीआई और सीआईडी में क्या अंतर है।

सीबीआई और सीआईडी में क्या अंतर है 

- सीबीआई की फुल फॉर्म Central Bureau of Investigations है। इसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो भी कहते हैं।

- सीडीआई की फुल फॉर्म Crime Investigation Department है। 

- सीआईडी जांच एजेंसी का कार्य करने का क्षेत्र एक राज्य होता है। जबकि सीबीआई के कार्य करने का क्षेत्र पूरा भारत है। इसके साथ साथ ये जांच एजेंसी (सीबीआई) विदेशों में भारत से जुड़े आपराधिक जैसे- हत्या, घोटालों, भ्रष्टाचार और राष्ट्रीय हितों से संबंधित जांच करती है। जरूरत पढ़ने पर विदेश में भी जाती है। वहीं सीआईडी जांच एजेंसी चोरी, दंगे, हत्या और अपहरण के मामलों की जांच करती है। 

- सीआईडी के पास जो भी क्राइम से संबंधित मामले आते हैं। उनकी जांच की जिम्मेदारी राज्य सरकार और होर्टकोर्ट द्वारा सौंपी जाती है। जबकि सीबीआई के पास जो क्राइम से संबंधित मामले आते हैं, उनकी जांच की जिम्मेदारी केंद्र सरकार, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट द्वारा सौंपी जाती है। 

- आपको बता दें कि जांच एजेंसी में भर्ती होने के लिए पहले पुलिस में भर्ती होना पड़ता है। इसके बाद सीआईडी ऑफिसर बना जा सकता है। वहीं जांच एजेंसी सीबीआई में शामिल होने के लिए एसएससी के द्वारा आयोजित एग्जाम को पास करना होता है। 

- देश में सीआईडी की स्थापना 1902 में हुई थी। जबकि सीबीआई की स्थापना 1941 में की गई थी।

यह भी पढ़ें- किसी भी होटल में क्यों नहीं होता 13 नंबर कमरा, जानिए इसके पीछे का रहस्य


संबंधित समाचार