होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में आज के दिन क्यों मनाया जाता है वीर एवं शहीदी दिवस, जानें क्या है इतिहास

हरियाणा में आज के दिन क्यों मनाया जाता है वीर एवं शहीदी दिवस, जानें क्या है इतिहास

 

हरियाणा (Haryana) में आज के दिन (23 सितंबर ) को वीर एवं शहीदी दिवस मनाया जाता है। आज के दिन यहां ज्ञात-अज्ञात शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद करके उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। हरियाणा में 23 सितम्बर का दिन सन् 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक अमर शहीद राव तुलाराम (Rao Tularam) की शहादत के लिए मनाया जाता है। स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी क्रांतिकारी राव तुलाराम को हरियाणा में राज नायक की उपाधि दी गई है।

राव का जन्म रामपुरा जिला रेवाड़ी में 9 दिसंबर 1825 को राव पूर्ण सिंह के घर में हुआ था। शहीदों की गौरव गाथाएं सदैव अपनी समृद्ध विरासत की याद दिलाती है। ऐसे ही प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राव ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ मोर्चा संभाला और खूब संघर्ष भी किया। उन्होंने आजादी की आवाज को बुलंद करने में विशेष भूमिका निभाई। भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में राव के संघर्ष को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इसी वजह से उनके बलिदान को याद करने के लिए हरियाणा में हर वर्ष इस दिन वीर एवं शहीदी दिवस मनाया जाता है।

सीएम मनोहर लाल का ट्वीट
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने इस दिवस पर ट्वीट करते हुए कहा है कि जब बात देश की आन-बान-शान की आती है तो हरियाणवी योद्धा अपना जीवन दांव पर लगाने से पीछे नहीं हटता क्योंकि हरियाणा की मिट्टी, बलिदानी मिट्टी है। हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले अमर योद्धाओं को श्रद्धासुमन अर्पित करता हूँ।

अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा है कि 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, हरियाणा के 'राज नायक', अमर शहीद राजा राव तुलाराम जी को उनके शहीदी दिवस पर कोटि-कोटि नमन। हिन्दुस्तान की आज़ादी हेतु अंग्रेजी हुकूमत की जड़ों को उखाड़ फेंकने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

 

यह भी पढ़ें- NCR में भारी बारिश का अलर्ट: गुरुग्राम में वर्क फ्रॉम होम की सलाह, नोएडा-गाजियाबाद में स्कूल बंद


संबंधित समाचार