होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मोबाइल सिम कार्ड का एक कोना क्यों कटा हुआ होता है? यहां जानिए जवाब

मोबाइल सिम कार्ड का एक कोना क्यों कटा हुआ होता है? यहां जानिए जवाब

 

Mobile Sim Card Interesting Facts: मोबाइल फोन में डालने वाली सिम कार्ड का एक कॉर्नर क्यों कटा होता है, क्या आपने कभी यह सोचा है? इतना ही नहीं मोबाइल में सिम कार्ड डालने के लिए स्लॉट में भी कट लगाया जाता है, लेकिन ऐसा क्यों? ये सवाल कई बार आपके मन में भी आया होगा लेकिन आप इसका जवाब जाने में सक्षम नहीं होंगे। तो ऐसे में आज हम आपको बटनाए जा रहे है कि सिम कार्ड का एक कॉर्नर क्यों कटा होता है। आइए जानते है... 

आपको बता दें कि सिम की फुल फॉर्म सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल या सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन मॉड्यूल है। यह एक इंटीग्रेटेड सर्किट है, जो मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) को ऑपरेट करता है। यह इंटरनेशनल मोबाइल कस्टमर आइडेंटिफिकेशन (IMCI) नंबर और उससे संबंधित जानकारियों को स्टोर करता है। इसकी चौड़ाई 25 मिलीमीटर, लंबाई 15 मिलीमीटर, मोटाई 0.76 मिलीमीटर होती है। 

...तो इसलिए कटा होता सिम का एक कोना 

दरअसल, मोबाइल सिम कार्ड पर कट लगाने का मुख्य कारण सिम कार्ड और कार्ड धारक पिन के कॉन्टैक्ट को सही तरह से बैलेंस करना है। सिम कार्ड का पिन नंबर एक मोबाइल फोन के संबंधित पिन से संपर्क करना चाहिए।

सिम को मोबाइल फोन के अंदर सही जगह पर प्लेस करने के लिए कट लगाया जाता है। सिम उल्टा है या सीधा, इसकी पहचान करने के लिए सिम का डिज़ाइन इस तरह बनाया गया है। अगर लोग सिम उल्टा डाल देते हैं तो उससे चिप खराब होने का भी खतरा रहता है।  

 


संबंधित समाचार