होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इन UPI Apps से करें डिजिटल पेमेंट, पॉकेट में नहीं रखना होगा कैश

इन UPI Apps से करें डिजिटल पेमेंट, पॉकेट में नहीं रखना होगा कैश

 

Digital UPI Payment: आज के जमाने में अगर आप किसी के सामने यह कहते हैं कि आपके पास सिर्फ केश है, आप डिजिटल पेमेंट नहीं कर सकते या आपको डिजीटल पेमेंट का ज्ञान नहीं है तो आप दूसरों के सामने मजाक के पात्र बन जाते हैं। सबसे पहले आपको डिजीटल पेमेंट करने के लिए आपके पास आपका बैंक अकाउंट होना जरुरी है। दूसरा आपके पास स्मार्ट फोन होना जरुरी है। इसके बाद आप भी आसानी से डिजीटल पेमेंट कर सकते हैं। चलिए जानते है ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे आप डिजीटल पेमेंट कर पाएंगे।

इन तरीकों से करें डिजीटल पेमेंट

PhonePe, GooglePay, Paytm , BHIM,  Amazon pay, Free charge, Samsung pay, Apple pay इन सभी के जरिए डिजीटल पेमेंट की जाती है वहीं  PhonePe app के बाद लोग Google pay app को इस्तेमाल करना पसंद करते है। इन ऐप की मदद से यूजर्स न सिर्फ यूपीआई भुगतान के लिए है, बल्कि रिचार्ज, ऑनलाइन बिल पेमेंट, फूड ऑर्डर करने और खरीदारी के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस हुई बंद

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों की अनदेखी के चलते आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस 15 मार्च से बंद कर दी हैं। लेकिन आरबीआई की ये कार्रवाई पेटीएम ऐप पर नहीं पेटीएम पेमेंट बैंक पर की है। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च से डिपॉजिट्स, FASTag, क्रेडिट लेनदेन और रिचार्ज जैसी सर्विस से रोक दिया गया है। 

आज से यूर्जर्स अपने पेमेंट्स बैंक अकाउंट्स में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे। इसका मतलब है कि अब सैलरी क्रेडिट, डीबीटी या सब्सिडी पर रोक लगा दी गई है। पीपीबीएल पावर्ड वॉलेट के लिए टॉप-अप या मनी लोड का यूज नहीं कर पाएंगे, लेकिन ट्रांजैक्शन और पेमेंट के लिए वॉलेट से मौजूदा पैसे का प्रयोग कर सकते हैं।

क्या है UPI?

UPI का मतलब यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस है। यूपीआई पेमेंट में काफी वृद्धि हुई है और मोबाइल ऐप स्टोर आजकल भारत में नए और यूनिक यूपीआई ऐप से भरा हुआ है। UPI NPCI द्वारा विकसित एक इंस्टेंट रीयल-टाइम पेमेंट सिस्टम है जो इंडियन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन के लिए है जो मोबाइल या वेब प्लेटफॉर्म पर दो बैंकों के बीच इंस्टेंट पैसा ट्रांसफर करके इंटर-बैंक ट्रांजेक्शन में मदद करता है। इस यूपीआई पेमेंट एडवांसमेंट के चलते अब देश भर में किसी को भी पैसा बिना किसी समय के भेजा जा सकता है।


संबंधित समाचार