होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Gadget : Laptop खरीदते समय इन जरूरी बातों का रखे ध्यान, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Gadget : Laptop खरीदते समय इन जरूरी बातों का रखे ध्यान, नहीं तो पड़ेगा पछताना

 

अगर आप लैपटॉप खरीदने का विचार बना रहे हैं और कंफ्यूज हैं की बाजार में उपलब्ध कौनसा लैपटॉप  (Laptop) आपके लिए उचित होगा। तो लैपटॉप खरीदते समय इन बिंदुओं को ध्यान में रख कर ही लैपटॉप अपने घर लाए।

RAM

लैपटॉप चुनते समय ध्यान देने योग्य सबसे महत्वपूर्ण मापदंडों में रैम क्षमता और प्रोसेसर हैं। इंटेल और एएमडी जैसे उद्योग के दिग्गजों के पास विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर कई प्रोसेसर विकल्प उपलब्ध हैं।

यदि आप बुनियादी कार्यों के लिए लैपटॉप का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो AMD Ryzen 3 या Intel i3 प्रोसेसर द्वारा संचालित लैपटॉप चुनें। ये आम तौर पर छात्रों और युवा पेशेवरों के लिए बजट लैपटॉप में पाए जाते हैं। थोड़े भारी कार्यभार के लिए, Intel i5 या AMD Ryzen 5 प्रोसेसर को काम करना चाहिए। लेकिन, यदि आप एक छात्र हैं जो वीडियो और फोटो संपादन, ऑडियो उत्पादन और गेमिंग में रूचि रखते हैं, तो आपके द्वारा चुने गए लैपटॉप को Intel i7 या AMD Ryzen 7 प्रोसेसर और उससे आगे द्वारा संचालित किया जाना चाहिए।

Storage

जैसे कि आप जानते हैं, लैपटॉप में अधिक स्टोरेज (Storage) बेहतर होती है, यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि अधिक स्टोरेज वाले लैपटॉप भी अधिक महंगे हैं। किसी को SSD और HDD के बीच चयन करने की भी आवश्यकता है। SSD वाले लैपटॉप पतले होने के साथ-साथ काफी तेज़ भी होते हैं। दूसरी ओर HDD लैपटॉप अधिक किफायती हैं और बुनियादी मल्टीटास्किंग को अच्छी तरह से संभालने में सक्षम हैं। 

Operating System

बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) का होना लैपटॉप के लिए उतना ही जरूरी है, जितनी अन्य स्पेसिफिकेशन। सॉफ्टवेयर इत्यादी की मदद से ऑपरेटिंग सिस्टम आपके यूजर इंटरफेज को बेहतर बनाता है। मार्केट में मौजूद Windows और  Apple के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप को आप खरीद सकते हैं।
 


संबंधित समाचार