होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ड्राई, ऑयली या सेंसिटिव स्किन पर कौन सा फेस वॉश होगा सही, जानें यहां

ड्राई, ऑयली या सेंसिटिव स्किन पर कौन सा फेस वॉश होगा सही, जानें यहां

 

गर्मियों पर अक्सर चेहरा चिपचिपा हो जाता है। चिपचिपे चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश  का प्रयोग किया जाता है। स्किन केयर रूटीन का यह सबसे आसान तरीका होता है। लेकिन कई लोगों के चेहरे पर फेस वॉश  सूट नहीं करते हैं। ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको अच्छी कंपनी का फेस वॉश इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही फेस वॉश   को हमेशा अपनी स्किन के अनुसार ही खरीदें। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यही बताने जा रहे है कि  किसी भी प्राकार का फेस वॉश लेते समय किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है। 

फेस वॉश खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
- खरीदने से पहले फेस वॉश प्रोडक्ट के ऊपर लिखी जानकारी को ध्यान से पढ़े। यदि वह सुगन्ध मुक्त है तो ही आप उसे खरीदें। 
- कई फेस वॉश पर पहले से ही लिखा होता है कि यह किस स्किन टाइप के लिए हैं। हर ब्रांड के ऑयली स्किन व ड्राई स्किन के लिए अलग अलग फेस वॉश की रेंज होती है और आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फेस वॉश खरीद सकते हैं।

ऐसे खरीदें अपने स्किन टाइप के फेस वॉश 

प्योरिटी ऑयल कंट्रोल फेस वॉश 

यदि आप की स्किन ऑयली है तो आप प्योरिटी ऑयल कंट्रोल फेस वॉश का प्रयोग कर सकतें हैं। इसके अलावा आप अपनी स्किन में हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं और खूब सारा पानी का सेवन करें।

टीट्री फेसवॉश प्रयोग करें

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं और किसी प्रकार का उपाय काम नहीं आ रहा तो आप टीट्री फेस वॉश का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपको पिंपल्स व एक्ने की परेशानी में राहत देगा। इस प्रकार के फेस वॉश में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे आपके चेहरे की रेडनेस व सूजन से राहत मिलती है। इसलिए जिन लोगों को मुहासें की समस्या है वह इस प्रकार का फेस वॉश का प्रयोग कर सकते  हैं।

एप्पल साइडर विनेगर फेस वॉश 

आजकल के समय में एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग ब्यूटी प्रोडक्ट में भी होने लगा है। असल में विनेगर स्किन की गंदगी को निकालकर स्किन के पीएच लेवल बैंलेस को बनाए रखने में मदद करता है। यह मुँहासे और ब्लैकहेड्स को कंट्रोल करने के साथ पोर्स को भी साफ करने में सहायक है।

इस प्रकार से बाजार में फेस वॉश खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरुर रखें। इसके साथ ही आप स्किन टाइप फेस वॉश खरीदें जो आपके लिए सही हो और आपकी स्किन को भी नुकसान ना दें।

 


संबंधित समाचार