होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Relationship के किस दौर से गुजर रहे हैं आप, जानें चार बेसिक स्टेज 

Relationship के किस दौर से गुजर रहे हैं आप, जानें चार बेसिक स्टेज 

 

बड़े होनें पर हम सब अपने प्यार (Love) को हर रूप में संजोने की हर संभव कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ लोग अपनी शादी (Marriage) में संघर्ष करते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपने प्रिय की आंखों में रोमांस का स्पार्क (Spark of Romance) देखने की प्रतीक्षा करते हैं। रिश्तों (Relationships) को समझ पाना अपने आप में एक कठिन टास्क जैसा है, जिसमें कई लोग उलझ जाते हैं। अगर आप इन्हें समझ जाते हैं, तो आपकी जिंदगी मक्खन के जैसी स्मूद हो जाती है। यहां हम आपके साथ लोगों द्वारा अनुभव किए जाने वाले ज्यादातर रिलेशनशिप के बेसिक स्टेप्स (Basic Steps of Relationship) को आपके साथ शेयर कर रहे हैं। इनके जरिए आप अपने रिश्ते को अच्छे से समझ पाएंगे और इसका बेहतर ढंग से मूल्यांकन कर पाएंगे...

इनफैचुएशन यानी मोह

हर प्यार पारस्परिक नहीं होता है और मोह एक उदाहरण है जब आपकी भावनाओं को आपके स्नेह की वस्तु से शेयर नहीं किया जाता। इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी भावनाएं महत्वपूर्ण नहीं हैं क्योंकि प्यार व्यक्तियों पर बहुत प्रभाव डालता है और यहां तक कि उनकी पसंद और भविष्य को भी आकार देता है। सबसे अच्छी स्थिति में, इनफैचुएशन आमतौर पर उस चीज की शुरुआत होती है जो आपसी प्रेम के साथ एक लंबे रिश्ते के रूप में विकसित हो सकती है।

इंटीमेसी और दोस्ती

कुछ व्यक्तियों का रोमांस के लिए कोई झुकाव नहीं होता है, फिर भी वे अपने साथियों के साथ 'फ्रेंड्स विद बेनेफिट्स' वाली स्थिति की तलाश करते हैं। ऐसे रिश्ते में दोस्ती का एक मजबूत अंतर्निहित बंधन होता है जो इंटीमेसी से पहले होता है। यह विश्वास की नींव बनाता है जिसे कई लोग शारीरिक प्रेम के लिए एक शर्त मानते हैं। ऐसी दोस्ती शायद ही कभी किसी रिलेशनशिप की ओर बढ़ती है।

खाली प्यार जहां सिर्फ कमिटमेंट होती है

एक रिलेशनशिप में लंबे समय से चले आ रहे झगड़े और अंसतोष आपके इमोशंस को खतम कर देते हैं। ऐसी परिस्थितियों में दोनों ही लोगों को प्यार में खालीपन का एहसास होता है। यह एक ऐसा फेज है जहां आप अपने साथी के लिए कमिटेड होते हैं, लेकिन आप अब और साथ नहीं रहना चाहते। एक शादी में, यह चरण ज्यादातर मामलों में अलगाव या तलाक की स्थिती तक पहुंचा देता है।

पैशन और इंटिमेसी के साथ पनपता प्यार

यह रोमांस का आदर्श चरण है जिसमें अधिकांश कपल रहना चाहते हैं। सम्मान, पैशन और फिजिकल इंटिमेसी की एक हेल्दी डोज के साथ, इसे आमतौर पर रिश्ते की शुरुआत में महसूस किया जाने वाला हनीमून फेज माना जाता है। कुछ रिश्ते इस फेज को संभाल कर रखते हैं और इसे बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं ताकि उनकी रिलेशनशिप लंबे समय तक चल सके।

यह भी पढ़ें- पार्टी के बाद हैंगओवर कर रहा परेशान, तो ऐसे करें झटपट दूर


संबंधित समाचार