होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Weight Lose Tips : डिलीवरी के बाद इन तरीकों से कम करे वजन, जानें कैसे होगा कम

Weight Lose Tips : डिलीवरी के बाद इन तरीकों से कम करे वजन, जानें कैसे होगा कम

 

गर्भावस्था से पहले के अपने शरीर में वापस आने के लिए, हमेशा धीरे और शांति से जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपका शरीर अभी भी ठीक होने की प्रक्रिया में है और नए परिवर्तनों के अनुकूल हो रहा है। ऐसे में इसके लिए योग सबसे अच्छा तरीका है। डिलीवरी के बाद (Postpartum) के वजन घटाने के लिए हम आपके लिए लेकर आएं कुछ योगासन, जिन्हें रोजाना करने से आप वापस अपनी शेप में आ सकती है।

सूर्य नमस्कार

वजन कम करने के लिए सूर्य नमस्कार बहुत मददगार होता है। यह सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है जो निश्चित रूप से आपको समग्र वजन कम करने में मदद करता है। यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि इस प्रकार के योगासन वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें 12 पोज़ होते हैं जो शरीर के हर हिस्से को स्ट्रेच करते हैं। पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करते हुए कमर को ट्रिम रखते हुए, पोज़ की श्रृंखला मांसपेशियों को फैलाती है और टोन करती है। पीठ और मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ इसे शरीर के लिए संपूर्ण कसरत व्यवस्था के रूप में भी देखा जाता है। शुरुआत में 6 सूर्य नमस्कार से शुरू करें और फिर अपनी ताकत के अनुसार उससे आगे बढ़ें। यदि आप प्रतिदिन 24-48 सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते हैं, तो आप अपने आप ही अपने शरीर में अंतर देख पाएंगी।

उष्ट्रासन

यह आसन प्रसव के बाद के सर्वोत्तम योग आसनों में से एक है। यह पेट के आसपास के वजन को कम करता है और यहां तक कि शरीर की सभी प्रमुख मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। यह पेट के क्षेत्र को फैलाता है और उसके आसपास की चर्बी को कम करता है।

त्रिकोणासन 

त्रिकोणासन पूरे शरीर के लिए प्रभावी है, यह गर्दन की मोच का इलाज करने में मदद करता है, पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को उत्तेजित और परिवहन करता है। यह पाचन तंत्र को सुचारू करता है, लचीलेपन में सुधार करता है और आपकी रीढ़ और पेट को फैलाता है।

एक पाद कौंडियानासन

यह एक कठिन आसन है, इसलिए इसे बिना किसी की देखरेख में किया जाना उचित नहीं है। ये आसन आपके संतुलन पर आधारित होता है, इसमें आपको कैंची की मुद्रा में रहना होता है। यह आसन पेट को मजबूत करने में मदद करता है। यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और कूल्हों और रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करता है।

सेतु बंध सर्वांगासन

ब्रिज पोज़ पीठ, नितंबों और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करते हुए छाती, गर्दन, रीढ़ और कूल्हे के क्षेत्र को फैलाने में मदद करता है। यह पाचन असंतुलन, ब्लड सर्कुलेशन, तनाव को कम करने और हल्के डिप्रेशन का इलाज करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह थके हुए पैरों को भी शांत करता है।

उत्कटासन

उत्कटासन वजन घटाने के लिए सबसे फायदेमंद योग आसनों में से एक है, यह एक दुबला पेट, एक टोंड बट और टोंड पैर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आसन मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायता करता है। इसे स्क्वैट्स भी कह सकते हैं।

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है किसी भी आसन को करने से पहले एक बार अपने विशेषज्ञ से सलाह अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों से बनाएं अपनी ग्लोइंग स्किन, मिलेंगे परफेक्ट रिज्लट्स


संबंधित समाचार