होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल में फिर बदला मौसम का रुख, 10 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल में फिर बदला मौसम का रुख, 10 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

 

Himachal Weather:हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार को बारिश और ओले पड़े। जिसके बाद 24 मई दिन बुधवार को मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि बीते दिन शिमला और आस पास के इलाकों में ओलावृष्टि और बिजली चमकने के साथ बारिश हुई। मंडी में 17 मिलीमीटर बारिश हुई, जिसके बाद कांगड़ा में 13 मिलीमीटर बारिश तथा काल्पा में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में प्रवेश के चलते राज्य में व्यापक वर्षा हो सकती है इसलिए यहां 25, 26 और 27 मई को कुछ जगहों पर गरज के साथ बारिश और बिजली चमकने की चेतावनी देते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। 

किसानों को ओला-रोधी जाल के उपयोग की सलाह
चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश की संभावना के साथ ओलावृष्टि के मद्देनजर किसानों को फसलों पर ओला-रोधी जाल का उपयोग करने की सलाह दी गई है और कीटनाशकों के छिड़काव के समय में बदलाव करने का सुझाव दिया गया है।

सेब बागवानी को भी है नुकसान!
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हवा की गति में भी 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार होने का पूर्वानुमान है। संबंधित विभागों की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने से हिमाचल प्रदेश में सेब बागवानी को भी नुकसान हो सकता है। भारी बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ चलने से भूस्खलन, खड़ी फसलों, फलों के पौधों और नई पौध को नुकसान हो सकता है।

 


संबंधित समाचार