होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड को मिली पहली Vande Bharat Express,जानें किराया, रूट और टाइमिंग

उत्तराखंड को मिली पहली Vande Bharat Express,जानें किराया, रूट और टाइमिंग

 

Delhi-Dehradun Vande Bharat Express:उत्तराखंड में लगातार ट्रेवेल करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें कि भारतीय रेलवे उत्तराखंड राज्य के लिए नई वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने जा रहा है। इस नई ट्रेन का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को करेंगे। नई वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून को दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से जोड़ेगी। यह उत्तराखंड को मिलने वाली पहली और दिल्ली की छठी सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस है।

दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस
वंदे भारत एक्सप्रेस 314 किमी की दूरी चार घंटे 45 मिनट में तय करेगी। फिलहाल इन दोनों शहरों के बीच चलने वाली ट्रेन नई दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस है, जो समान दुरी तय करने में छह घंटे 10 मिनट का समय लेती है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलेगी।

कहां-कहां रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
दिल्ली और देहरादून के बीच अपनी यात्रा के दौरान नई वंदे भारत एक्सप्रेस पांच रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। ये स्टेशन हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी है। गौरतलब है कि दिल्ली-देहरादून वंदे भारत आठ कोचों से बना है जिसमें एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार भी शामिल है।

दरअसल, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के निर्माण को तेज कर दिया है।  वित्त वर्ष 2023-24 में छह वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत हुई, जिसमें रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन, सिकंदराबाद-तिरुपति, चेन्नई-कोयम्बटूर, अजमेर-दिल्ली कैंट, तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-कासरगोड और हावड़ा-पुरी रेल मार्ग शामिल हैं। गौरतलब है कि इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वंदे भारत के तेजी से निर्माण के लिए फंड आवंटन में भी बढ़ोतरी की है।

 


संबंधित समाचार