होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तर प्रदेश बना महिला अपराधों के निस्तारण में अव्वल, गोवा-पुडुचेरी को पछाड़ा

उत्तर प्रदेश बना महिला अपराधों के निस्तारण में अव्वल, गोवा-पुडुचेरी को पछाड़ा

 

लखनऊ: एनसीआरबी की रिपोर्ट ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों के निस्तारण में उत्तर प्रदेश को प्रथम स्थान का दर्जा दिया है। रेप और पॉक्सो के मामलों के निस्तारण में देश में पहला स्थान यूपी को मिला है। वहीं दो महीने के अंदर रेप, पॉक्सो को जांच पूरी करने में यूपी देश में पांचवें नंबर पर है।

महिला अपराधों के निस्तारण में आगे यूपी, दूसरे नंबर पर गोवा और तीसरे पर पुडुचेरी
एनसीआरबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रेप और पॉक्सो के 97.80 फीसदी मामलों को निस्तारित कर यूपी नंबर वन बना है। वहीं दूसरे नंबर पर गोवा और तीसरे पर पुडुचेरी है. इस मामले में सबसे पीछे बिहार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि के लिए गृह विभाग के अधिकारियों की पीठ थपथपाई है।

 97.80 प्रतिशत मामलों का निस्तारण
गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। इस बैठक में महिला और बच्चियों संबंधी अपराध आईपीसी की धारा 376, महिला उत्पीड़न और पॉक्सो एक्ट को लेकर जीरो टॉलरेंस नीति के तहत इन अपराधों पर लगाम लगाने के साथ दर्ज मामलों कम से कम समय में आरोपियों को सजा दिलाने की बात कही थी। इस पर पुलिस अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि 27 फरवरी 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार आईपीसी की धारा-376 और पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज 77,044 एफआईआर में से 75,331 मामलों को निस्तारित कर 97.80 प्रतिशत के साथ प्रदेश ने पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

लंबित मामलों के जल्द निस्तारण के निर्देश
बता दें कि मुख्यमंत्री लगातार महिला अपराध और कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक करते रहते हैं। जिसका असर अब जमीन पर भी दिखाई दे रहा है। इसकी पुष्टि NCRB की रिपोर्ट ने भी की है ।मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के अधिकारियों को लंबित मामलों को तेजी से निपटारे का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी जो भी मामले लंबित हैं उनका जल्द निस्तारण करते हुए आरोपियों को सजा दिलवाई जाए।
 


संबंधित समाचार