होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttar Pradesh: यूपी में रात्रि कर्फ्यू खत्म, दुकानों के खुलने पर लगी बंदिशें भी हुई समाप्त

Uttar Pradesh: यूपी में रात्रि कर्फ्यू खत्म, दुकानों के खुलने पर लगी बंदिशें भी हुई समाप्त

 

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शनिवार को रात्रि कोरोना कर्फ्यू (Night Curfew) के समाप्त होने की घोषणा कर दी गई है। जिससे दुकानों के खुलने पर लगी पाबंदिया भी खत्म हो गई हैं।

बता दें कि यह आदेश शनिवार दोपहर जारी किया गया है। इस कर्फ्यू के कारण सभी दुकानें और रेस्टोरेंट (Shops and Restaurants) 11 बजे तक बंद हो जाते थे। लेकिन अब धीरे-धीरे उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona) के मामले लगातार कम हो रहे हैं जिसे देखते हुए प्रशासन ने यह फैसला लिया है।

रैपिड रिस्पांस टीमों की संख्या होगी आधी
इतना ही नहीं लखनऊ शहर में संक्रमण दर कम होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने रैपिड रिस्पांस टीम (Rapid Response Team) की संख्या को आधी करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए विभाग द्वारा जिला प्रशासन को पत्र भी भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलते ही टीम को घटा दिया जाएगा।

लखनऊ (Lucknow) में प्रतिदिन मिलने वाले संक्रमितों की संख्या अब 100 के करीब पहुंच गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने रैपिड रिस्पांस टीम की तादाद को 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला लिया है। इस पर अफसरों का कहना है जब कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे थे, उस वक्त स्वास्थ्य विभाग रोजाना 15-20 हजार से अधिक लोगों की रोजाना जांच करता था। यही कारण है कि डीएम के निर्देश पर आरआरटी टीम (RRT) की संख्या को बढ़ाकर 206 कर दिया गया था। अब संक्रमण का ग्राफ धीरे-धीरे कम हो रहा है। ऐसे में टीमों में कटौती करने के लिए डीएम को पत्र भेजा है। जैसे ही वहां से मंजूरी मिल जाएगी वैसे ही टीम की संख्या 100 से नीचे कर दी जाएगी।

अभी भी रेड जोन में 17 टीमें
अफसरों के मुताबिक, लगातार मरीज मिलने से अलीगंज, इंदिरानगर, गोमतीनगर, आलमबाग व चिनहट को रेड जोन (Red Zone) में ही रखा गया है। यहां अब भी 17 टीमें लगातार काम कर रही हैं। दिसंबर में इनकी संख्या यहां चार से पांच थी। आगे केस कम होने पर यहां से भी टीमों को कम कर दिया जाएगा। इससे पहले प्रदेश में नर्सरी से 12वीं कक्षा के लिए सभी शैक्षणिक संस्थाएं 14 जनवरी से खोले जा चुके हैं। साथ ही सभी सरकारी-निजी कार्यालयों में पूरी उपस्थिति के साथ कामकाज करने की अनुमती भी मिल चुकी है। 

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: झांसी में भाजपा नेता के घर पर हुआ हमला, इलाके में PAC तैनात


संबंधित समाचार