होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

प्‍याज और लहसुन काटने के बाद हाथों से नहीं जाती बदबू,तो ट्राई करें ये आसान उपाय,तुरंत मिलेगा छुटकारा

प्‍याज और लहसुन काटने के बाद हाथों से नहीं जाती बदबू,तो ट्राई करें ये आसान उपाय,तुरंत मिलेगा छुटकारा

 

आपने हमेशा ये देखा होगा कि जब आप लहसुन और प्‍याज को काटते है उसके बाद आपके हाथों से  गंध (Smell) आती है। दरअसल, जब आप इन्‍हें छीलते और काटते हैं तो इनका रस उंगलियों और नाखूनों पर लग जाता है जो साबुन से धोने के बाद भी नहीं हटता। जिसके बाद इस गंध से छुटकारा पाने के‍ लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। यही नहीं इसकी महक के वजह से ही कई लोग तो इसे छीलने या काटने से भी कतराने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कुछ ऐसे आसान उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर आप बिना हाथों में गंध की चिंता किए प्‍याज लहसुन को काट सकते हैं।

जी हां, दरअसल लहसुन और प्‍याज में सल्‍फर अधिक मात्रा में होता है जो इसके स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍मेल और तीखे स्‍वाद का कारण होता है। ऐसे में इसकी गंध जल्दी से हाथों से नहीं जाती। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि हाथ से अगर प्‍याज और लहसुन का स्‍मेल नहीं जा रही हो तो हमें क्‍या करना चाहिए। 

- नींबू के रस का करें इस्तेमाल 

हाथों से प्याज की गंध दूर करने के लिए आप नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं। आप नीबू के रस की कुछ बूंदों को हथेली पर डालें, फिर उसे रगड़े और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। 

- नमक का करें इस्तेमाल 

वहीं, जब भी आपके हाथों से स्‍मेल आए तो आप अपने हैंड वॉश में एक चम्‍मच नमक मिलाकर इससे हथेलियों को अच्‍छी तरह स्‍क्र‍ब करें। ऐसा करने आपके हाथ से लहसुन और प्‍याज की स्‍मेल चली जाएगी। 

- टूथपेस्ट का करें प्रयोग 

प्याज और लहसुन की महक को दूर करने के लिए आप टूथपेस्‍ट का प्रयोग भी कर सकते हैं। बस आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि टूथपेस्ट जेल बेस्ड ना हो। अगर आप फ्लोराइड बेस टूथपेस्ट को अपने हाथों पर लगाएंगे तो यह हाथों के स्‍मेल को तुरंत दूर करेगा। 

- चम्‍मच या चाकू का इस तरह करें इस्‍तेमाल 

प्याज और लहसुन काटने के बाद उसकी महक हाथों से हटाने के लिए आप सिंक में नल खोलें और किसी भी स्टेनलेस स्टील के चम्मच या चाकू के किनारे से ठंडे पानी के नीचे अपने हाथों को रगड़ें। ऐसा करने से प्याज और लहसुन में मौजूद सल्फर धातु के साथ प्रतिक्रिया करेगा और महक गायब हो जाएगी। 

- एप्‍पल साइडर विनेगर का करें प्रयोग 

इसके अलावा हाथों से प्याज और लहसुन की बदबू हटाने के लिए आप एप्‍पल साइडर विनेगर है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन्‍हें काटने के बाद हाथों को पानी से धोकर सुखा लें और एक चम्‍मच विनेगर को हथेली पर रगड़ें और कुछ देर बाद हाथों को पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी हैं Over Thinking के शिकार? तो इन तरीकों से कम हो सकती है परेशानी


संबंधित समाचार