होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पर्यटन विभाग ने जारी किया आंकड़ा, आठ लाख से अधिक तीर्थयात्री कर चुके हैं चार धाम के दर्शन

पर्यटन विभाग ने जारी किया आंकड़ा, आठ लाख से अधिक तीर्थयात्री कर चुके हैं चार धाम के दर्शन

 

Uttarakhand:उत्तराखंड पर्यटन विभाग के द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार अब तक 8 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन कर लिए हैं। रिपोर्ट में ये भी बताया कि लगभग 40 हजार तीर्थयात्री प्रतिदिन चार धामों की यात्रा कर रहे हैं और केदारनाथ यात्रा पंजीकरण संख्या प्रति दिन 30,000 से अधिक हो गई है। वहीं केदारनाथ यात्रा के अकेले के लिए दैनिक पंजीकरण का आंकड़ा 30 हजार से अधिक हो गया है। वर्तमान में लगभग 40 हजार तीर्थयात्री प्रतिदिन चार धामों के दर्शन कर रहे हैं।

बता दें कि चारधाम यात्रा 22 अप्रैल अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर शुरू हुई । इससे पहले 30 अप्रैल को केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम के कारण एहतियात के तौर पर चारधाम यात्रा को श्रीनगर में रोक दिया गया था।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने चारधाम यात्रा के दौरान बारिश और बर्फबारी के मद्देनजर निर्देश जारी किए और अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा था कि "केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम के कारण एहतियात के तौर पर श्रीनगर पुलिस द्वारा चारधाम यात्रा को रोक दिया गया है। श्रीनगर में रहने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है, और यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यात्रियों से अपनी यात्रा जारी रखने की अपील की जा रही है जिसके बाद मौसम ठीक होते ही यात्रा शुरु कर दी गई है।
 

 


संबंधित समाचार