होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

रिलेशनशिप को प्यारा और मजबूत बनाने के लिए इन खराब आदतों से रहें दूर

रिलेशनशिप को प्यारा और मजबूत बनाने के लिए इन खराब आदतों से रहें दूर

 

आजकल हमारा बिजी लाइफस्टाइल हमारी डेली की कुछ चीजों पर सीधा असर डालती है, जिसके कारण कई बार हमारी रिलेशनशिप पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लग जाता है। ऐसी ही कई नकारात्मक आदतें होती हैं जो हमारी रिलेशनशिप के लिए खतरा हो सकती हैं। इन आदतों को हम डेली फॉलो करते हुए अपने रिश्ते को खराब कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी कुछ आदतों के बारे में बताएंगे जो आपके रिलेशनशिप के लिए निगेटिव साबित होती हैं। अगर आप इन आदतों को छोड़ देंगे तो आप अपने रिश्ते को बेहतर कर सकते हैं...

लोगों को बदलने की कोशिश

कई बार हम चाहते हैं कि लोग हमारे हिसाब से चलें या फिर अपने आप को बदल लें। लेकिन सच तो ये है कि आप केवल खुद को बदल सकते हैं और दूसरे लोगों को बदलने की कोशिश करना न केवल समय की बर्बादी है, बल्कि यह उन्हें आपके खिलाफ भी कर सकता है।

चीखना चिल्लाना

ऐसा हर किसी के साथ होता है कि जिन्हें वो अपना मानते हैं वो किसी न किसी मोड़ पर आपको निराश कर देते हैं। ऐसे में कई बार आप अपने पार्टनर पर चिल्लानें लग जाते हैं। लेकिन चीखना-चिल्लाना किसी समस्या का समाधान नहीं है, हो सकता है आप उस तर्क को जीत जाएं पर आप ऐसा करके उस व्यक्ति को खो सकते हैं।

जरूरतों को नजरअंदाज करना

कई बार हम सबकी जरूरतों को पूरा करते-करते अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं और जब ये सिलसिला लंबे समय तक चलता है तो हम चिड़चिड़े हो जाते हैं। ऐसे में ये चिड़चिड़ापन और गुस्सा हम न चाहते हुए भी किसी अपने पर निकाल देते हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। इस आदत के चलते आपका रिश्ता खराब हो सकता है।

नकारात्मक आत्म-चर्चा

हमारे पुराने अनुभव हमारे वर्तमान पर असर करते हैं। बीते समय में हमारे साथ हुए विश्वासघात के कारण या फिर केयर न मिलने के कारण हम किसी पर विश्वास करने में समर्थ नहीं होते हैं। हम लगातार इसकी नकारात्मक आत्म-चर्चा करते रहते हैं, नतीजन आपका रिश्ता खराब हो जाता है।

चुप हो जाना

यदि किसी बात से नाराज हैं और बजाए इसे सुलझाने के आप चुप्पी साध लेते हैं। तो ये आपके रिश्ते पर बुरा असर डाल सकता है। इससे बेहतर है कि आप इस बारे में बातचीत करें या फिर खुद का आंकलन करें और बात को सुलझाए।

कम नींद लेना

कम नींद लेने से एक ओर जहां पर आप हर समय थकान का अनुभव करते हैं। वहीं दूसरी ओर इससे मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन जैसी कई समस्याएं भी पैदा होती हैं। ये समस्याएं सीधा असर आपके रिश्ते पर डालती हैं, इसलिए एक हेल्दी रिलेशनशिप के लिए हेल्दी स्लीप लेना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- इस अक्षर वाले लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को करते हैं खूब प्यार


संबंधित समाचार