होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ये गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जान लें दर्द से राहत पाने के घरेलु नुस्खे

ये गलतियां बन सकती हैं कमर दर्द का कारण, यहां जान लें दर्द से राहत पाने के घरेलु नुस्खे

 

Home Remedies For Back Pain: आजकल पीठ का दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है। कमर का दर्द पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। इसके साथ ही पूरे दिन के काम में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आजकल ना सिर्फ बड़ों में यह समस्या देखने को मिलती है बल्कि युवाओं में भी पीठ दर्द की समस्या तेजी बढ़ रही है। इसलिए उन कारणों को जानना बेहद जरुरी है जिसकी वजह से कमर दर्द का सामना करना पड़ता है। ये कारण आपके लाइफस्टाइल से भी जुड़े हैं। चलिए उन कारणों का पता लगाते है जिन कारणों से आपको पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है...

कमर दर्द के कारण

- पीठ दर्द का एक बड़ा कारण है जब आप लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं तो इससे आपकी कमर में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। आजकल ज्यादातर लोग घंटों-घंटों बैठकर ऑफिस का काम करते हैं। वे केवल लंच या टॉयलेट करने के लिए अपनी कुर्सी से उठते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके भी कमर में दर्द उठ सकता है। इससे बचने के लिए आप समय-समय पर अपनी कमर सीधी करते रहें और चहलकदमी करते रहे।
- कई बार कुछ लोग भारी सामान या पानी से भरी भारी बाल्टी को अचानक से उठा लेते हैं। ऐसा करने से आपकी कमर में झटका लग सकता है, जो दर्द का कारण बन सकता है।
- गलत तरीके से किया गया व्यायाम या एक्सरसाइज भी आपकी कमर में दर्द उठ सकता है।
- गलत तरीके से बैठने से भी कमर में दर्द हो सकता है। 

कमर दर्द से राहत पाने के घरेलु नुस्खे  

- सरसों के तेल में लहसुन की कम से कम 3 से 4 कलियां डालकर गर्म करें। इस गर्म तेल से अपनी कमर की अच्छे से मसाज करें।
-नमक के साबुत गट्ठे को एक कपड़े में बांधकर इससे दर्द वाली जगह सिकाई करें।
- कमर दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर नहाएं।
-थोड़े से अजवाइन को सबसे अच्छे से भून कर, चबाकर खाएं। अगर आप रोजाना इस उपाय को करेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा और कमर दर्द से राहत मिलने लगेगी।

लोगों की बदलती लाइफस्टाइल का सीधा असर उनकी हेल्थ पर देखने को मिलता है। पीठ दर्द जैसी समस्याएं समय के साथ-साथ बढ़ जाती है और बढ़ती उम्र में खास परेशान करती है। इसलिए समय पर इसका इलाज होना बहुत जरूरी है।
 

 


संबंधित समाचार