होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

डायबिटीज के रोगियों के लिए ये घरेलू नुस्खे होंगे वरदान साबित

डायबिटीज के रोगियों के लिए ये घरेलू नुस्खे होंगे वरदान साबित

 

भागदौड़ भरी जिदंगी में खानपान का ठीक से ध्यान न देना डायबिटीज के रोगियों के लिए और समस्या पैदा करने जैसा है। कुछ लोग डायबिटीज का घरेलू उपचार तलाशते हैं, लेकिन कोई भी दवा या नुस्खा बिना डॉक्टरी सलाह के अपनाना खतरनाक साबित हो सकता है। डायबिटीज की बीमारी एक बार हो जाए तो उससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। आज डायबिटीज से सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे ये घरेलू नुस्खे अपना कर डायबिटीज की बीमारी को नियंत्रित रख सकते हैं।

हल्दी को मसाले और सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हल्दी का इस्तेमाल डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से शरीर का दर्द भी कम होता है। लौंग को कई बीमारियों में लाभकारी माना जाता है। लौंग के इस्तेमाल से पाचन क्रिया अच्छी रहती है। लौंग से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। क्योंकि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

लहसुन के इस्तेमाल से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते. लहसुन के इस्तेमाल से पेंट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

तेजपत्ते का इस्तेमाल मसाले के रूप में खाना बनाने में किया जाता है. लेकिन तेजपत्ते के इस्तेमाल से डायबिटीज को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। डायबिटीज के रोगियों को तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इसके सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते है।


संबंधित समाचार