होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Valentine's Day के विरोधी हैं ये चार देश, जानें क्या है वजह...

Valentine's Day के विरोधी हैं ये चार देश, जानें क्या है वजह...

 

Happy Valentine's Day: वैलेंटाइन डे का दिन काफी खास होता है न सिर्फ यंगस्टर्स सभी उम्र और वर्ग के लोग इसे लेकर खूब उत्साहित और खुश देखे जाते हैं. 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के लिए कई तरह की तैयारियां की जाती हैं। दरअसल, ये पूरे हफ्ते भर मनाया जाता है, 7 फरवरी से शुरु होकर 14 तारीख तक वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। बहरहाल जहां एक तरफ वैलेंटाइन डे बड़े ही प्यार से मनाया जाता है, वहीं  कुछ ऐसी भी जगह है जहां वैलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगाया गया है। इस लेख में आप ऐसे ही चार देशों और उनमें लगे बैन के कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं।  

दरअसल,  कई देश और जगह हैं, जहां धार्मिक परंपराओं या कुछ  कारणों से वेलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगाया है साथ ही इसे मनाने पर जेल भी हो सकती है, दुनिया में पांच देशों में वैलेंटाइन डे का जश्न नहीं मनाया जाता है। 

जानें किन कारणों से इन 4 देशों में बैन है वैलेंटाइन डे मनाना ? 

सबसे पहले बात करते हैं सऊदी अरब की यहां Valentine’s Day सालों से नहीं मनाया गया है। कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे को जिस तरह से मनाया जाता है, वो सऊदी अरब के की विचारधारा के खिलाफ हैं। इसलिए यहां वैलेंटाइन से जुड़े समानों तक पर बैन लगाया गया है। ऐसे ही ईरान में भी वैलेंटाइन डे नहीं मनाते है क्यूंकि ईरान में ऐसा  माना जाता है कि वैलेनटाइन डे पश्चिमी संस्कृति और नाजायज रिश्तों को बढ़ावा देता है इसलिए साल 2010 से ये दिन यहां आधिकारिक रूप से बैन है। इतना ही नहीं यहां गैर शादीशुदा कपल अगर साथ में Valentine’s Day मानते हुए दिखते देते है तो उन्हें जेल भी हो सकती है।   

इसके साथ ही पाकिस्तान में साल 2018 में कोर्ट ने वैलेंटाइन डे पर बैन लगा दिया था, जिसका कारण वैलेंटाइन डे पश्चिम की संस्कृति का आयात और इस्लाम की शिक्षा के खिलाफ बताया गया है। वहीं उज्बेकिस्तान में भी नहीं मनाया जाता है साल 2012 के बाद यहां वैलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगाया गया है हालांकि यहां वैलेंटाइन डे को गैर कानूनी नहीं माना जाता है।
 


संबंधित समाचार