होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ये पांच बैंक 5 साल के लिए एफडी करने पर देगे सबसे ज्यादा ब्याज

ये पांच बैंक 5 साल के लिए एफडी करने पर देगे सबसे ज्यादा ब्याज

 

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) करने पर हमें एक निश्चित समय के बाद एक निश्चित ब्याज दर समेत हमारा रिटर्न मिलता है। एफडी करने से आप कभी भी आसानी से अपने शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल को पा सकते हैं। ऐसे मे कुछ बैंक वर्तमान में एफडी करने पर 5 साल के डिपॉजिट पर सबसे अधिक ब्याज दर देने की पेशकश कर रहे हैं। आज हम जानेंगे कि कौन सा बैंक है जो 5 साल तक की एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दे रहा है और हमें इसके लिए कितने टेन्योर की एफडी (FD of tenure) का चयन करना चाहिए।

यह बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज
एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंकों की श्रृंखला में डीसीबी बैंक (DCB Bank), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank), आरबीएल बैंक(RBL bank), करूर व्यास बैंक (Karur Vysya Bank) और इंडसइंड बैंक (Indusind bank) शामिल हैं। जानें किस बैंक में कितना प्रतिशत मिल रहा है ब्याज

* डीसीबी बैंक - 6.60 % ब्याज
* आरबीएल बैंक - 6.55 % ब्याज
* आईडीएफसी फर्स्ट बैंक - 6.50 % ब्याज  
* इंडसइंड बैंक - 6.50 % ब्याज
* करूर व्यास बैंक - 5.90 % ब्याज

सोच समझ कर करें निवेश
हमें निवेश से पहले यह ध्यान रखना होगा कि सभी FD टेन्योर की ब्याज दर समान एक समान नहीं होती है। यहां तक ​​कि यदि आप सबसे लंबी अवधि के विकल्प को चुनते हैं, तब भी ब्याज दर सबसे ज्यादा नहीं हो सकती है। Compound interest को ध्यान में रखकर ही टेन्योर का चुनाव करें जिससे आपको सबसे ज्यादा ब्याज मिल सके।

यह भी पढ़ें- आयकर रिटर्न पर जुर्माना समेत LPG सिलेंडर के दामों में कटौती; जानें आज से होने वाले बड़े बदलाव


संबंधित समाचार