होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आयकर रिटर्न पर जुर्माना समेत LPG सिलेंडर के दामों में कटौती; जानें आज से होने वाले बड़े बदलाव

आयकर रिटर्न पर जुर्माना समेत LPG सिलेंडर के दामों में कटौती; जानें आज से होने वाले बड़े बदलाव

 

आज यानी एक अगस्त से देशभर में कुछ बड़े बदलाव हुए हैं। जहां एक तरफ कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) सस्ता हुआ है, वहीं दुसरी तरफ आज से आयकर रिटर्न भरने पर जुर्माना भरना पड़ेगा। आइये जानते हैं किन-किन नियमों में बदलाव किया गया है। आज से 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम घटा दिए गए हैं। इंडियन ऑयल कंपनी ने इसके दाम में करीब 36 रुपये की कटौती की गई है।

अब से दिल्ली में व्यावसायिक गैस सिलेंडर 1976.50 रुपये का हो गया है। पिछले महीने यह 2012.50 रुपये का था। वहीं, कोलकाता में अब यह 2095.50 रुपये तो मुंबई में 1936.50 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में यह 2141 रुपये में दिया जाएगा। पिछले महीने भी कमर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती की गई थी, जबकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपये तक महंगे कर दिए गए थे। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 1053 रुपये में मिल रहा है, मुंबई में 1053 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये में मिल रहा है।

रिटर्न भरने पर 5000 हजार रुपये का जुर्माना
अब से आयकर रिटर्न भरने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। सरकार ने रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई पक्की की थी, जो कि कल निकल चुकी है। अब तक तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी, इसलिए रिटर्न भरने वालों को अब से पांच हजार रुपये तक का जुर्माना चुकाना पड़ेगा। बता दें कि जिनकी आय सालाना पांच लाख रुपये से कम है, उन्हें विलंब शुल्क के तौर पर 1000 रुपये चुकाने पड़ेंगे और जिनकी सालाना आय पांच लाख से ज्यादा है उन्हें 5 हजार रुपये जुर्माना चुकाना पड़ेगा।

बिना KYC नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ पाने के लिए अब केवाईसी (KYC) को अनिवार्य कर दिया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ अब केवाईसी भी कराना होगा। पुराने हितग्राहियों को केवाईसी के लिए 31 जुलाई तक का वक्त दिया गया था। जोकि बीत चुका है। ऐसे में जिन लाभार्थियों ने केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें इस योजना की 12 वीं किस्त की राशि नहीं दी जाएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदले चेक से भुगतान के नियम
बॉब या बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने आज से चेक से भुगतान के नियम में बदलाव किया है। अब पांच लाख या उससे ज्यादा के चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) अनिवार्य होगा। यह बदलाव धोखाधड़ी रोकने और चेक पेमेंट को सुरक्षित करने के लिए किया गया है। 

यह भी पढ़ें- OLA: हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी में कंपनी, अब इस कारोबार पर करेगी फोकस


संबंधित समाचार