होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शरीर में हो रहे है ये बदलाव तो ये है साइलंट हार्ट अटैक के लक्षण

शरीर में हो रहे है ये बदलाव तो ये है साइलंट हार्ट अटैक के लक्षण

 

अगर आपको हार्ट अटैक आने वाला हो तो आपको कैसे पता चलेगा? सीने में तेज दर्द होगा, आप खांसेंगे और फिर जमीन पर गिर जाएंगे। ऐसा आपने फिल्मों में देखा होगा। लेकिन जरूरी नहीं है कि हार्ट अटैक हमेशा किसी निशानी के साथ आए। इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना चेकअप कराते रहें। डायबीटीज, हाइपरटेंशन और मोटापे के शिकार लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

कई लोगों को लगता है कि जब हार्ट अटैक आएगा तो उनके सीने में तेज दर्द होगा और उन्हें पता चल जाएगा। लेकिन कई बार हार्ट अटैक बिना किसी लक्षण के अचानक आता है। इसे साइलंट हार्ट अटैक कहते हैं। हालांकि, इसके पहले आपके कई लक्षण आते हैं जिनपर ध्यान देकर आप समय पर अपना इलाज करा सकते हैं।

अगर आपकी आर्टरी में ब्लॉकेज है तो आप सीने में दबाव महसूस करेंगे। सीने में दर्द या प्रेशर महसूस हो सकता है। अगर ऐसा कोई लक्षण है तो आपके लिए चिंता की बात है। सीने में तेज दर्द उठना और धीरे-धीरे पूरे बांह में दर्द फैलना हार्ट अटैक का लक्षण है। हालांकि, कई बार सीने में दर्द न होकर सिर्फ बांह में दर्द होता है। अगर आपको अचानक चक्कर आने लगे या आप इतनी कमजोरी महसूस करें कि ठीक से खड़े भी न हो पा रहे हों तो तुरंत आसपास के लोगों को सूचित करें और डॉक्टर को बुलाएं।

अकसर, जबड़े में या गले में ठंड और सेंसिटिविटी के कारण दर्द उठता है। लेकिन अगर सीने के बीच में दर्द हो और बढ़ता हुआ जबड़े तक पहुंच जाए तो यह हार्ट अटैक का लक्षण है। अगर आपके पैरों में सूजन है तो इसका मतलब है कि हार्ट ठीक से ब्लड को पंप नहीं कर पा रहा है। हार्ट फेलिअर से पहले किडनी भी कमजोर होने लगती है जिसकी वजह से पैरों में सूजन होती है। इस लक्षण को बिल्कुल नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से मिलें।


संबंधित समाचार