होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

रोने से सेहत को होते हैं ये चौंका देने वाले फायदे..

रोने से सेहत को होते हैं ये चौंका देने वाले फायदे..

 

आपने अक्सर देखा होगा कि लड़कियां छोटी-छोटी बातों पर रोने लग जाती हैं। जिसका लड़कियों का काफी मजाक भी बनाया जाता है। इसी बीच आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं। शायद आप उस बात का यकीन भी न करें। लेकिन ये सच है कि रोना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आमतौर पर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि कहकहे लगाकर हंसना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। वहीं लोग इस बात से भी अंजान हैं कि जितना हंसना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना रोना भी सेहत के लिए लाभदायक है।

वहीं जिंदगी में खुशियों के लिए के रोना भी बहुत जरूरी है। जिस तरह आप रोकर अपनी फीलिंग्स एक्सप्रेस करते हैं। ठीक उसी तरह रोना भी अपनी भावनाओं तो वयक्त करने का एक तरीका है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना भी वक्त नहीं कि वो रोने और हंसने का टाइम निकाल पाए। जिस वजह से डिप्रेशन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

पुरुषों के मुकाबले में महिलाएं डिप्रेशन का शिकार ज्यादा होती हैं। वहीं इस मामले का हल निकालते हुए क्राइंग क्लब शुरू किए जा रहे हैं। जहां लोग रोकर अपने दिल का बोझ हल्का कर सकते हैं। इसकी पहल सूरत में की गई है। जहां कॉलेज छात्राओं के लिए एक खास क्राइंग थैरेपी आयोजित की गई। वहीं डॉक्टर का कहना है कि लोग हंसते तो दिल खोलकर हैं मगर रोने के लिए एकांत जगह ढूंढते हैं। लेकिन यह सच है कि फूट-फूट कर रोने से दिल हल्का हो जाता है। मन का बोझ कम हो जाता है।

 

यह भी पढ़ें- ‘किस डे’ पर भूलकर भी न करें ये गलतियां


संबंधित समाचार