होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शरीर में ये 5 परेशानियां बताती हैं 'कम खाना' खा रहे हैं आप, जानें कम खाने से 5 बड़े शारीरिक बदलाव

शरीर में ये 5 परेशानियां बताती हैं 'कम खाना' खा रहे हैं आप, जानें कम खाने से 5 बड़े शारीरिक बदलाव

 

आजकल काम की भाग-दौड़ और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में तमाम परेशानियां पैदा होने लगती हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को इस बात का बिल्कुल भी अंदेशा नहीं होता है कि आखिर शरीर में कब पोषण की कमी हो रही है और कैसे इस बारे में पता चलेगा। हालांकि आप कुछ परेशानियां महसूस होने पर जरूर इस बात का पता लगा सकते हैं कि अब आपका कैलोरी इनटेक कम है या नहीं। न्यूट्रिशिनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर कुछ ऐसी परेशानियों के बारे में बताया है कि जिसकी मदद से आप ये पता लगा सकते हैं कि आपका कैलोरी इनटेक कम है। आइए जानते हैं ऐसे संकेतों के बारे में, जिनकी मदद से ये पता लगाना आसान हो जाता है कि आप पर्याप्त मात्रा में नहीं खा रहे हैं।

1-लो एनर्जी लेवल (Low Energy Levels)
अगर आप बहुत कम खाना खा रहे हैं तो लाजमी है कि आपके शरीर में कम कैलोरी जा रही होंगी, जिसकी वजह से आपको पर्याप्त एनर्जीनहीं मिलेगी और आप थका-थका महसूस करेंगे। लो एनर्जी लेवल होने के कारण आपके लिए अपने शरीर को सही तरीके से चलाना मुश्किल हो सकता है।

2-बालों का झड़ना (Hair Loss)
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा संख्या में झड़ रहे हैं तो इसका ये मतलब हो सकता है कि आपका कैलोरी इनटेक सही नहीं है और आप पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषण प्राप्त नहीं कर रहे हैं। बालों का झड़ना कैलोरी इनटेक में कमी के साथ-साथ प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों की कमी का संकेत है।

3-बार-बार भूख लगना (Constant Hunger)
जब आप सही तरीके से नहीं खाते हैं तो आपके शरीर में मौजूद हार्मोन में उतार-चढ़ाव होना शुरू हो जाता है, जिसकी वजह से भूख भी बढ़ने लगती है। अगर आप सही मात्रा में कैलोरी नहीं ले रहे हैं तो आपको बार-बार भूख लगने की परेशानी हो सकती है।

4-नींद न आना (Sleep Issues)
जब आप बहुत कम खाते हैं तो आपको रात के वक्त नींद लेने में भी दिक्कत होने लगती है। जी हां, खान-पान की खराब आदत की वजह से आपको नींद लेने यानि की सही तरीके से सोने में भी प्रॉब्लम हो सकती है। पेट न भरा हुआ होने के कारण आपको जल्दी नींद नहीं आती है और गहरी नींद लेने में भी परेशानी होती है।

5-कब्ज (Constipation)
जब आप बहुत स्ट्रिक्ट डाइट लेते हैं या फिर कम खाना खाते हैं तो आपको कई परेशानी हो सकती है, जिसमें से एक है कब्ज। जी हां, कब्ज की परेशानी की वजह से आपको मलत्याग में दिक्कत आती है और ज्यादातर खाना आपके पाचन तंत्र में ही फंसा रहता है, जिसकी वजह से आपका पाचन स्वास्थ्य भी खराब होता है।


संबंधित समाचार