होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन में नहीं होगी 20 फीसदी की कटौती : वित्त मंत्रालय

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन में नहीं होगी 20 फीसदी की कटौती : वित्त मंत्रालय

 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की पेंशन में कोई कटौती हो रही है या नहीं वित्त मंत्रालय ने इसको साफ किया है। दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि सरकार पेंशन में 20 फीसदी कटौती करने पर विचार कर रही है।

इस पर रविवार को वित्त मंत्रालय की ओर से ट्वीट किया गया, 'रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि केंद्र कर्मचारियों के पेंशन में 20 फीसदी कटौती की योजना है। यह खबर झूठ है। पेंशन भुगतान में कोई कटौती नहीं की जाएगी। यह साफ किया जाता है कि सरकार के कैश मैनेजमेंट निर्देशों के तहत सैलरी और पेंशन पर कोई प्रभाव नहीं होगा।' मंत्रालय के इस ट्वीट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी रीट्वीट किया है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था काफी प्रभावित हुई है। जिसके चलते सरकार ने पिछले दिनों राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से लेकर सांसदों तक के वेतन में कटौती की है। इसके अलावा राज्यों ने भी विधायक और बड़े कर्मचारियों के वेतन में कमी की घोषणा की है। इसके बाद यह अफवाह भी तेजी से फैलने लगी थी कि सरकार अब रिटायर्ड कर्मचारियों के पेंशन में भी कटौती करने जा रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मं भी दावा किया गया कि पेंशन में 20 फीसदी तक कटौती की जा सकती है। 

इसके अलावा ट्विटर पर एक यूजर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को टैग करते हुए पूछा था कि केंद्र सोशल मीडिया और टीवी चैनल्स पर सरकार की ओर से जारी एक सर्कुलर देखा, जिसमें पेंशन में 20% की कटौती की बात कही गई है। इससे पेंशनरों पैनिक माहौल पैदा हो रहा है। क्या यह सच है? कृपया तुरंत स्पष्ट करें।' इसका जवाब देते हुए मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि यह खबर झूठी है और पेंशन में किसी प्रकार की कटौती नही होगी।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान मोबाइल-फ्रिज जैसी चीजें नहीं बेच पाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां, सरकार ने लगाई रोक


संबंधित समाचार