होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बोर्ड परीक्षाओं में निरीक्षकों की टीम ने अब तक पकड़े 30 नकलची

बोर्ड परीक्षाओं में निरीक्षकों की टीम ने अब तक पकड़े 30 नकलची

 

Himachal Pradesh:हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में नकल करते हुए उड़नदस्तों की टीमों ने 30 परिक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा है। नकल करने के सबसे अधिक 26 मामले राजधानी शिमला में दर्ज हुए हैं। जिला कांगड़ा में भी चार मामले नकल के पकड़ में आए हैं। 

बता दें कि 7 मार्च से शुरू हो चुकी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए चिन्हित प्रदेश के 2180 परीक्षा केंद्रों में नकल को रोकने के लिए प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने 100 से अधिक टीमों को तैनात कर रखा है। इनमें उच्च शिक्षा निदेशक व उपनिदेशक के नेतृत्व में गठित उड़नदस्तों की टीमें लगातार परीक्षा केंद्रों में औचक निरीक्षण कर हर गतिविधि की जांच रही है।
जिला व उपमंडलों में भी एसडीएम के स्तर पर गठित टीमें परीक्षा केंद्रों का जायजा ले रही हैं। 

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए 30 नकलची छात्र
वहीं शिक्षकों के नेतृत्व में भी प्रदेश भर में टीमों को भी नकल को रोकने का जिम्मा सौंपा गया है। प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डॉ मेजर विशाल शर्मा से मिली जानकारी के अनुसार 16 मार्च तक तीस मामले नकल के पाए जा चुके हैं। इनमें प्रदेश की राजधानी शिमला के 26 और जिला कांगड़ा के चार मामले शामिल हैं। 

बताया जा रहा है कि प्रदेश के 2180 परीक्षा केंद्रों में चल रही बोर्ड की परीक्षाओं के लाखों परीक्षार्थियों की हर गतिविधि की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों से भी ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। इसके लिए धर्मशाला शिक्षा बोर्ड मुख्यालय में दो कंट्रोल रूम भी स्थापित कर रखे हैं।


संबंधित समाचार