होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Corona Vaccine: नए बूस्टर डोज फॉर्मूले पर केंद्र सरकार कर रही तैयारी! जानिए पूरी जानकारी

Corona Vaccine: नए बूस्टर डोज फॉर्मूले पर केंद्र सरकार कर रही तैयारी! जानिए पूरी जानकारी

 

Corona Vaccine: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) ने एक बड़ा फैसला लिया है। फ्रंटलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया गया है। इस बीच सरकार इस बूस्टर डोज को लेकर बड़ा विचार कर रही है। यह बात सामने आई है कि केंद्र सरकार (Central Government) अब मिश्रित खुराक की बूस्टर डोज (Buster Dose) देने पर विचार कर रही है। चर्चा यह भी है कि जल्द ही एक अध्ययन किया जाएगा।

इसके साथ ही जिन व्यक्तियों ने अब कोविशील्ड की पहली खुराक ले ली है, वे कोवैक्सिन (Covaccine) के लिए पात्र हो सकते हैं। तो जिन लोगों ने कोवैक्सिन की खुराक ली है वे कोविशील्ड के लिए पात्र हो सकते हैं। फिलहाल इस पर विचार किया जा रहा है कि क्या वैक्सीन की मिली-जुली खुराक कारगर हो सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक की घोषणा की है। कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक और बूस्टर डोज के बीच 9 से 12 महीने का अंतर हो सकता है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सलाहकार संगठन द्वारा जल्द ही दूसरी खुराक और बूस्टर खुराक के बीच की दूरी तय करने पर चर्चा की जाएगी। भारत के टीकाकरण कार्यक्रम में वर्तमान में उपयोग किए जा रहे कोविशील्ड और कोवैक्सिन टीकों के विवरण पर चर्चा की जा रही है। जल्द ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिया ये बयान समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बूस्टर डोज़ और बच्चों के लिए वैक्सीन देने की व्यवस्था जैसी ही केंद्र सरकार द्वारा शुरू होगी, वैसे ही हम इसपर काम करना शुरू कर देंगे। दिल्ली के स्कूलों में भी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी। 

यह भी पढ़ें- पुलवामा: पोस्ट ऑफिस के पास पुलिस चौकी की ओर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका, दो सुरक्षाकर्मी घायल


संबंधित समाचार