होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Tata Steel Merger: छह सहायक कंपनियों का टाटा स्टील में होगा विलय, बोर्ड ने मुहर

Tata Steel Merger: छह सहायक कंपनियों का टाटा स्टील में होगा विलय, बोर्ड ने मुहर

 

देश के प्रतिष्ठित टाटा ग्रुप (Tata Group) की इस्पात कंपनी (Steel Company) टाटा स्टील अपनी छह सहायक कंपनियों का खुद में विलय करने की तैयारी में है। इस बात की जानकारी शुक्रवार को कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में दी गई है। कंपनी की ओर से बयान में यह बताया गया है कि कंपनी के बोर्ड ने इससे जुड़े एक प्रस्ताव को गुरुवार को मंजूरी दे दी है। बयान में यह भी कहा गया है कि टाटा स्टील के निदेशक मंडल ने अपनी छह सहायक कंपनियों के टाटा स्टील में प्रस्तावित विलय की योजनाओं पर गहन विचार करने के बाद इस पर मुहर लगा दी है।

टाटा स्टील में इन छह कंपनियों का होगा विलय
टाटा स्टील में जिन सब्सिडियरी कंपनियों का विलय किया जाएगा, उनमें टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा मेटालिक्स लिमिटेड, द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड, द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड और  एसएंडटी माइनिंग कंपनी लिमिटेड शामिल हैं। विलय होने वाली सहायक कंपनियों में दो कंपनियां टाटा स्टील के पूर्ण स्वामित्व वाली हैं।

बता दें कि टाटा स्टील की ‘टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड’ में 74.91 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा ‘द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड’ में उसकी 74.96 प्रतिशत, ‘टाटा मेटालिक्स लिमिटेड’ में 60.03 प्रतिशत और ‘द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स लिमिटेड’ में 95.01 प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है, जबकि ‘टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड’ और ‘एसएंडटी माइनिंग कंपनी लिमिटेड’ उसके पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियां बताई जा रही हैं। इसके साथ ही टाटा स्टील की सहयोगी कंपनी ‘टीआरएफ लिमिटेड’ (34.11 प्रतिशत हिस्सेदारी)  के टाटा स्टील लिमिटेड में विलय को भी कंपनी के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें- Air India से अलग हुईं इन कंपनियों को बेचने की तैयारी में सरकार, बिक्री प्रक्रिया शुरू


संबंधित समाचार