होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Air India से अलग हुईं इन कंपनियों को बेचने की तैयारी में सरकार, बिक्री प्रक्रिया शुरू

Air India से अलग हुईं इन कंपनियों को बेचने की तैयारी में सरकार, बिक्री प्रक्रिया शुरू

 

मोदी सरकार (Modi Govt) ने एयर इंडिया (Air India) से अलग हुईं दो सहायक कंपनियों - AIASL और AIESL के निजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है। अधिकारी ने बताया कि, "निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने एआईएएसएल और एआईईएसएल में निवेशकों की दिलचस्पी के बारे में पता लगाने के लिए बैठक और रोड शो शुरू कर दिए हैं। हम जल्द ही इच्छुक बोलीदाताओं से ईओआई (EOI) आमंत्रित करेंगे।"

18,000 करोड़ रुपये में बेचा एयर इंडिया
पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने कर्ज में डूबी एयर इंडिया को 18,000 करोड़ रुपये में टाटा समूह को बेचा दिया था। इस तरह जनवरी में एयर इंडिया पूरी तरह से टाटा को सौंप दी गई। हालांकि, एयर इंडिया की चार सहायक कंपनियां - एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एआईएएसएल), एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड (एएएएल), एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (एआईईएसएल) और होटल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचसीआई) - इस सौदे का भाग नहीं थीं।

बता दें कि लगभग 15,000 करोड़ रुपये की इन सहायक कंपनियों और गैर-प्रमुख संपत्तियों को एक एसपीवी (SPV)- एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) में स्थानांतरित कर दिया गया है। तब सरकार ने कहा था कि इन सहायक कंपनियों और गैर-प्रमुख संपत्तियों को बाद में बेचा दिया जाएगा। इसी क्रम में दीपम ने एआईएएसएल और एआईईएसएल के निजीकरण के लिए निवेशक बैठकों का आयोजन करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Baba Ramdev करेंगे आज बड़ा धमाका, शेयर बाजार में लिस्ट होंगी Patanjali की ये 5 कंपनियां


संबंधित समाचार