होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सर्दियों के मौसम में हार्ट का रखें विशेष ख्याल, हार्ट अटैक का 30 गुना बढ़ जाता है खतरा

सर्दियों के मौसम में हार्ट का रखें विशेष ख्याल, हार्ट अटैक का 30 गुना बढ़ जाता है खतरा

 

Healthy Heart in Winter Season: सर्दियों के मौसम में आपको अपने दिल के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यूरोपियन जर्नल ऑफ एपडिमियोलॉजी में पब्लिश रिसर्च के अनुसार, मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर की वजह से ठंड में हार्ट अटैक आने का खतरा 30 गुना बढ़ जाता है। ऐसे में पहले से ही हार्ट संबंधित मरीजों को सही सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में दिल की बीमारियों के बढ़ते खतरे में क्या करना चाहिए इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है, तो आईए जानते हैं.... 

सर्दियों में अपने दिल को कैसे रखें स्वास्थ... 

ठंड से बचें- ठंड के मौसम में दिल के मरीजों को जितना हो सकें गर्म रहना चाहिए, ज्यादा बाहर ना निकलें, धूप में समय बिताए, हाथ और सिर को आवश्यक रुप से ढ़क कर रखें। 

अधिक काम न करें- सर्दियों के मौसम में ज्यादा काम करने से भी दिल के मरीजों को परेशानी हो सकती है इसलिए जितना हो सकें काम करने से बचें। 

अपने आप को ज्यादा गर्म न करें- सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादा सर्दी लगने की वजह से खुद को ज्यादा गर्म कर लेते है। ज्यादा गर्म होने की वजह से बल्ड वेसल्स अचानक वाइड या डायलेट हो सकते है। जिससे ब्लड प्रशेर लो हो सकता है।

सैर पर देरी से जांए- सर्दियों के मौसम में सुबह- सुबह सैर पर न निकलें हो सकें तो सुबह के 7 या 8 बजे के बाद ही सैर पर जाएं। 


संबंधित समाचार