होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Summer Skin Care: गर्मियों के मौसम में अपने चेहरे पर लगाएं ये ग्लिसरीन, स्किन पर बनी रहेगी चमक

Summer Skin Care: गर्मियों के मौसम में अपने चेहरे पर लगाएं ये ग्लिसरीन, स्किन पर बनी रहेगी चमक

 

गर्मियों के मौसम (Summer Season) में अक्सर लोगों की त्वचा काली पड़ने लगती है। गर्मी में क्रीम लगाने से भी त्वचा पर कालापन आने लगता है और अपनी काली स्किन को देखकर भला कौन खुश होगा। जाहिर सी बात है कि जिसकी भी स्किन काली पड़ जाती है वह अपनी स्किन को फिर से गोरा करने के तरीके ढूंढता रहता है। ऐसे में हम आपके लिए ढूंढ के लाए है एक ऐसी चीज़ किसे आपकी ये समस्या हो जाएगी दूर, ग्लिसरीन (Glycerin) हमेशा से ही स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल होता रहा है। दरअसल, ग्लिसरीन (Glycerin) असल में एक ह्यूमिकटेंट (Humectant) के रूप में काम करता है और मूल रूप से एक पदार्थ है जो नमी बनाए रखने में मदद करता है।

ऐसे में हम आपके लिए ढूंढ के लाए है एक ऐसी चीज़ किसे आपकी ये समस्या हो जाएगी दूर, ग्लिसरीन (Glycerin) हमेशा से ही स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल होता रहा है। दरअसल, ग्लिसरीन (Glycerin) असल में एक ह्यूमिकटेंट (Humectant) के रूप में काम करता है और मूल रूप से एक पदार्थ है जो नमी बनाए रखने में मदद करता है।

ग्लिसरीन (Glycerin) न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और अनिवार्य रूप से त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अलावा ग्लिसरीन (Glycerin) एक शांत सनसनी पैदा करता है और संवेदनशील त्वचा पर असाधारण रूप से काम करता है और चेहरे को कोमल बनाता है। साथ ही ये ड्राई स्किन की खुश्की और खुजली को भी दूर करता है और इस तरह ये चेहरे को हाइड्रेट करता है। ग्लिसरीन (Glycerin) आपके रंग में सुधार करता है। 

ग्लिसरीन (Glycerin) गैर-कॉमेडोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह छिद्रों को बंद नहीं करेगा। ग्लिसरीन (Glycerin) त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा की चमक में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा ये त्वचा से पिंग्मेंटेशन को कम करता है और इसे अंदर से हाइड्रेट करके चमक लाता है। गर्मियों में त्वचा की बनावट बाकी दिनों की तुलना में ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में ग्लिसरीन (Glycerin) का उपयोग आपके लुक को काफी कोमल बनाता है और इसकी टोनिंग में मदद करता है। 

ऑयली त्वचा (Oily Skin) वाले बहुत से लोग अक्सर मॉइस्चराइजर को छोड़ देते हैं। यह मानते हुए कि यह उनकी त्वचा को टूटने के लिए अधिक संवेदनशील बना देती है। लेकिन सच्चाई यह है कि ऑयली स्किन के लिए भी ये फायदेमंद है। ये चेहरे में अतिरिक्त नमी बनाए रखता है और रोम छिद्रों को बंद कर देता है। इस तरह ये त्वचा ऑयली स्किन को भी मॉइस्चराइजर करता है और इसकी खूबसूरती बढ़ाता है। 

यह भी पढ़ें- शादी के बाद इन गलतियों से हो सकती है शादीशुदा जिंदगी तबाह!


संबंधित समाचार