होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शादी के बाद इन गलतियों से हो सकती है शादीशुदा जिंदगी तबाह!

शादी के बाद इन गलतियों से हो सकती है शादीशुदा जिंदगी तबाह!

 

अक्सर शादी के बाद (After Marrige) हमेशा एक अच्छे और शांत रिश्ते में रहना चाहते हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। कभी-कभी छोटी-छोटी बातें बड़े झगड़े का रूप ले लेती हैं और शादीशुदा जीवन (Married Life) पर बुरा असर डालती है। ऐसे में दोनों लोगों को इस बात को समझने की जरूरत है कि इस झगड़े की असली वजह क्या है? अगर मामले को समझदारी से न सुलझाया जाए तो यह तलाक (Divorce) का कारण भी बन सकता है। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में जिसके कारण शादीशुदा रिश्ते में जहर घुल सकता है।

1. आपने पार्टनर पर शक करना- शक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। शक अच्छे से अच्छे रिश्ते को भी खराब कर देता है। कई बार यह देखा गया है कि रिश्ते में विश्वास की कमी होने के कारण लोग एक दूसरे के मोबाइल और सोशल मीडिया (social media) पर नज़र रखने लगते हैं। ऐसी चीजों से रिश्ते तबाह हो जाते है। अपने पति-पत्नी पर विश्वास होना किसी भी रिश्ते के सफल होने की सबसे बड़ी वजह होती है।

2. एक दूसरे को समय ना देना- किसी भी रिश्ते को ठीक से चलाने के लिए उस पर समय देना पड़ता है। आजकल इस दौड़ती भागती जिंदगी में हर कोई अपने काम को लेकर इतना व्यस्त है कि उसे अपने पार्टनर के लिए ही टाइम नहीं है। यह आपके रिश्ते और शादीशुदा जिंदगी (Married Life) को खराब कर देता है। ध्यान रखें कि चाहे जिंदगी में कितने ही क्यों ना बिजी हो अपने पार्टनर के लिए हमेशा समय निकालें।

3. झूठ बोलना या बातें छुपाना- झूठ बोलना या बातें छुपाना धीरे-धीरे शक का कारण बनता है और शक किसी भी रिश्ते को खराब कर सकता है। कई बार लोग अपने पार्टनर्स से छोटे-मोटे झूठ ये सोचकर बोल देते हैं कि बात सामने आएगी तो वो संभाल लेंगे। लेकिन इस तरह के झूठ अगर बार-बार सामने आएं तो रिश्ते की दीवार धीरे-धीरे दरकना शुरू हो जाती है। इसलिए अपने पार्टनर से हमेशा सच बोलें और कुछ भी छिपाएं नहीं।

4. एकदूसरे पर गलतियां थोपना- अपनी गलतियां ना मानकर सिर्फ सामने वाले पर गलतियां थोपने से रिश्ते मजबूत नहीं होते बल्कि खराब होते हैं। साथ ही, माफ करने का दिखावा भी आपको अपने पार्टनर की नजरों में गिराता है।

5. पीठ पीछे बात करने से बचें- कई लोगों की यह आदत होती है कि वह लड़ाई होने पर अपने पार्टनर की बुराई पीठ पीछे (Back Bitching) करते है। यह किसी भी रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको अपने पार्टनर से जो भी शिकायत हो उसे खुलकर उनके सामने रखें। यह दोनों के बीच के खोए हुए विश्वास को दोबारा वापस लाता है और रिश्ता मजबूत करता है।

6. प्रॉब्लम के बारे में ना डिस्कस करना- यह आमतौर पर देखा गया है कि जब भी किसी पति-पत्नी (Husband- Wife) के रिश्ते में दरार आने लगती है तो वह एक दूसरे से जरूरी बातों पर डिस्कस करना छोड़ देते हैं। इस कारण दोनों अंदर ही अंदर घुटने लगते हैं। इसके कारण दोनों की बीच की दूरी और बढ़ जाती है और रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है।

यह भी पढ़ें- AIIMS: जल्दबाजी में मोमोज खाने से हो सकती है मौत! एम्स ने दी चेतावनी


संबंधित समाचार